महासमुंद : नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 नवम्बर तक

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छठवीं के प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आरंभ हो गया हैं। कक्षा छठवीं के लिए 80 सीट है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 तक है।

0 154

- Advertisement -

महासमुंद| जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छठवीं के प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आरंभ हो गया हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि कक्षा छठवीं के लिए 80 सीट है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 तक है।

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छठवी के लिए चयन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होगा जो अगले वर्ष 30 अप्रैल 2022 को प्रस्तावित है। जवाहर नवोदय विद्यालय एक सहशिक्षा युक्त आवासीय विद्यालय है, जहां हिंदी एवं अंग्रेजी माध्यम से सीबीएसई बोर्ड के पाठ्यक्रम के अनुसार शिक्षण कार्य होता है।

ग्रामीण विद्यालयों के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं एवं अनुसूचित जाति, जनजातियों के छात्र-छात्राओं के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय एक वरदान जैसा है। जवाहर नवोदय विद्यालय में शिक्षा निःशुल्क है एवं चयनित विद्यार्थियों को विद्यालय द्वारा ही गणवेश, पाठ्य पुस्तकें, कॉपियां एवं दैनिक उपयोग की प्रत्येक सामग्री उपलब्ध कराई जाती है।

नवोदय विद्यालय में विद्यार्थी 12वीं कक्षा तक अध्ययन करते हैं। यहां विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को तैयार कराया जाता है। विद्यालय में खेलकूद एवं पाठ्य सहगामी क्रियाओं पर विशेष ध्यान दिया जाता है ताकि विद्यार्थी का समुचित व्यक्तित्व का विकास हो सके।

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट https:èècbseitms.nic.inèregistration Class 6èregistration Classes मे के माध्यम से कर सकते है।

प्रयास आवासीय विद्यालयों में कक्षा 9वीं में प्रवेश परीक्षा 10 अक्टूबर को

- Advertisement -

 

आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त ने बताया कि स्व. राजीव गांधी बाल भविष्य सुरक्षा प्रयास आवासीय विद्यालय में कक्षा 9वीं प्रवेश के लिए प्राक्चयन परीक्षा रविवार 10 अक्टूबर 2021 को प्रातः 10.30 से  दोपहर 01ः00 बजे तक परीक्षा केन्द्र शासकीय आदर्श बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महासमुन्द में आयोजित किया गया है। उक्त परीक्षा में सम्मिलित पात्र विद्यार्थियों का प्रवेश पत्र खंड प्रभारी आदिवासी विकास महासमुन्द, बागबाहरा, पिथौरा एवं बसना से प्राप्त किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.