ओडिशा में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा के 59 मामले पाए गए: आरएमआरसी

क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी)-भुवनेश्वर की निदेशक संघमित्रा पति ने शनिवार को कहा कि पिछले दो महीनों में ओडिशा में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के 59 मामले सामने आए हैं।

0 28

- Advertisement -

भुवनेश्वर। क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी)-भुवनेश्वर की निदेशक संघमित्रा पति ने शनिवार को कहा कि पिछले दो महीनों में ओडिशा में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के 59 मामले सामने आए हैं। पाति ने कहा कि इस साल जनवरी और फरवरी में आरएमआरसी-भुवनेश्वर में ओडिशा भर से कुल 225 नमूनों की एच3एन2 के लिए जांच की गई, जिनमें से 59 नमूने इन्फ्लूएंजा के लिए पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक देश भर से 3,038 प्रयोगशाला-पुष्टि H3N2 इन्फ्लुएंजा के मामले सामने आए हैं।

- Advertisement -

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि छोटे बच्चे और सह-रुग्णता वाले बूढ़े व्यक्ति मौसमी इन्फ्लूएंजा के लिए सबसे कमजोर समूह हैं। अब तक कर्नाटक और हरियाणा ने H3N2 इन्फ्लूएंजा से एक-एक मौत की पुष्टि की है।

H3N2 इन्फ्लुएंजा में कोविड-19 जैसे समान लक्षण हैं। इन्फ्लूएंजा से पीड़ित लोगों को बुखार, खांसी और सीने में दर्द होगा। विशेषज्ञों ने कहा कि कुछ रोगियों को श्वसन संबंधी जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है। मौसमी इन्फ्लूएंजा एक तीव्र श्वसन संक्रमण है जो इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है जो दुनिया के सभी भागों में फैलता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.