हिमाचल सरकार कर रही प्रकृति के साथ खिलवाड़

बारिश के मौसम में खनन माफिया प्रदेश में खासा सक्रीय हो गया है।इसकारण प्रदेश के नदी-नाले-खड्डों में अवैध खनन जोरों पर है, लेकिन सरकार का कोई नियंत्रण नजर नहीं आ रहा है। 

0 51

- Advertisement -

शिमला ।बारिश के मौसम में खनन माफिया प्रदेश में खासा सक्रीय हो गया है।इसकारण प्रदेश के नदी-नाले-खड्डों में अवैध खनन जोरों पर है, लेकिन सरकार का कोई नियंत्रण नजर नहीं आ रहा है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता दीपक शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि प्रकृति के साथ खिलवाड़ हो रहा है। हर छोटे बड़े नदी-नालों में अवैध खनन जोरों पर है।इसकारण आज गांव के गांव धंसने लगे हैं।

बड़े स्तर पर भूमि कटाव के मामले सामने आ रहे हैं।कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में हो रहे भूस्खलन के मामलों का मुख्य कारण अवैध खनन ही है।अगर अवैध खनन होता रहा ,तब हिमाचल को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।

कांग्रेस नेता शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार का अवैध खनन को रोकने का तंत्र कमज़ोर है। कागजों में लंबी चौड़ी फौज इस कार्य के लिए तैनात है, लेकिन धरातल पर परिणाम शून्य है।

- Advertisement -

अवैध खनन माफिया की सरकार पर पकड़ इतनी मजबूत है कि शिकायतों पर भी कोई कार्यवाही नहीं होती है।कांग्रेस नेता ने सरकार को चेताकर कहा कि प्रकृति की रक्षा के लिए,प्रदेश के अस्तित्व के लिए यह आवश्यक है कि सरकार खनन बारे दूरगामी नीति बनाए।

छोटे नदी नालों का तटीकरण करने, भूमि कटाव रोकने हेतु वृक्षारोपण करने आदि के कार्यों को गंभीरता के साथ करने की आवश्यकता है।

कांग्रेस प्रवक्ता ने सरकार को अदूरदर्शी, अनुभवहीन बताकर अवैध खनन पर अफसोस जताकर गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि सरकार माफिया के चंगुल से बाहर निकले।प्रदेशहित में कठोर निर्णय ले तभी अवैध खनन पर लगाम लगाई जा सकती है।

दीपक शर्मा ने कहा कि अक्सर सत्तारूढ़ भाजपा नेताओं पर माफिया से मिलीभगत के आरोप लगते आ रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.