भूमि अधिग्रहण पर किसानों को न्याय नहीं देने से नाराजगी, सम्मान लौटाने पहुंचे राजीव भवन

नया रायपुर भूमि अधिग्रहण पर किसानों को न्याय नहीं देने से किसान नाराज हैं। नाराजगी इतनी है कि किसान सम्मान लौटाने राजीव भवन पहुंच गए। जानकारी के अनुसार, किसान रूपन लाल चंद्राकर को कांग्रेस ने सम्मानित किया था।

0 107

- Advertisement -

रायपुर। नया रायपुर भूमि अधिग्रहण पर किसानों को न्याय नहीं देने से किसान नाराज हैं। नाराजगी इतनी है कि किसान सम्मान लौटाने राजीव भवन पहुंच गए। जानकारी के अनुसार, किसान रूपन लाल चंद्राकर को कांग्रेस ने सम्मानित किया था। जानकारी देते हुए किसान रूपनलाल चंद्राकर ने कहा कि, 2006 से जब नई राजधानी के लिए भूमि अधिग्रहण किया जा रहा था, उसी समय से भूमि अधिग्रहण नीति के खिलाफ आंदोलन राजधानी प्रभावित किसानों का आंदोलन चल रहा है। 2015 में जब मोदी सरकार ने नया भूमि अधिग्रहण कानून लाया गया था, उस समय राहुल गांधी जी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी ने केंद्र सरकार की भूमि अधिग्रहण नीति का जोरदार विरोध किया था।

- Advertisement -

 आगे उन्होंने कहा, 2015 में मुझे जिला कांग्रेस कमेटी रायपुर द्वारा उत्कृष्ठ कृषक सम्मान से सम्मानित किया था। यह सम्मान मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और हरित क्रांति के उन्नायक पंडित श्यामाचरण शुक्ला के जयंती के अवसर पर कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा जिस समय वह छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष थे, जिन्होंने यह सम्मान दिया था। आगे उन्होंने यह भी कहा कि, वर्तमान में कांग्रेस पार्टी की राज्य सरकार है और वह सख्स जिन्होंने अपने हाथों से मुझे सम्मानित किया था, आज राज्य के मुख्यमंत्री हैं। लेकिन जारी आंदोलन का किसी प्रकार समाधान निकालने, प्रभावित किसानों को न्याय देने में असफल हैं। इसलिए 26 जनवरी 2023 गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसानों के भूमि अधिग्रहण पर किसानों को न्याय नहीं देने के कारण मैं रूपन लाल चंद्राकर अध्यक्ष नई राजधानी किसान कल्याण संघर्ष समिति यह सम्मान उन्हें सम्मान पूर्वक वापस करना चाहता हूं।

 बता दें कि, नया रायपुर के किसान भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास, व्यवस्थापन और मुआवजा जैसे विभिन्न मांगों को लेकर कई दिनों से राज्य सरकार के खिलाफ सड़क की लड़ाई लड़ रहे हैं। इसी दौरान सभी किसान शंकर नगर स्थित राजीव भवन पहुंचे और कांग्रेस द्वारा दिया गया सम्मान वापस करने परिसर पर बैठ कांग्रेस के जनप्रतिनिधियों से सम्मान वापस करने की अपील की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.