वैज्ञानिक मूल्य ही मानवता का आधार- अमिताभ पांडे

वैज्ञानिक मूल्य ही मानवता का आधार है, उक्त बातें प्रख्यात वैज्ञानिक एवं खगोलशास्त्री अमिताभ पांडे ने अज़ीम प्रेमजी फ़ाउंडेशन की  ओर से शिक्षक अधिगम केंद्र, अनुपम नगर  में विज्ञान और वैज्ञानिक सोच’ विषय पर विगत दिनों आयोजित संगोष्ठी में कहीं.   

0 158

- Advertisement -

रायपुर| वैज्ञानिक मूल्य ही मानवता का आधार है, उक्त बातें प्रख्यात वैज्ञानिक एवं खगोलशास्त्री अमिताभ पांडे ने अज़ीम प्रेमजी फ़ाउंडेशन की  ओर से शिक्षक अधिगम केंद्र, अनुपम नगर  में विज्ञान और वैज्ञानिक सोच’ विषय पर विगत दिनों आयोजित संगोष्ठी में कहीं.

अज़ीम प्रेमजी फ़ाउंडेशन की  ओर से शिक्षक अधिगम केंद्र, अनुपम नगर  में विज्ञान और वैज्ञानिक सोच’ विषय पर विगत दिनों एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया. प्रख्यात वैज्ञानिक एवं खगोलशास्त्री अमिताभ पांडे ने इस विषय पर शिक्षकों और व्याख्याताओं को संबोधित किया.

26मई को आयोजित इस संगोष्ठी में अमिताभ पांडे जी ने विज्ञान क्या है ? इस सवाल से अपने चर्चा की शुरुआत की. हमें अपने अनुभव को जांच करके देखना ही सही विज्ञान करना है.

- Advertisement -

उन्होंने कहा कि विज्ञान के ज्ञान का प्रयोग हम समाज के लिए करें ना कि केवल परीक्षा पास करने के लिए. विज्ञान ने ही बताया कि सारे मनुष्य एक जैसे है तो हमें विज्ञान को सीखने और सिखाने में 3 बिन्दुओं पर सोचने की आवश्यकता है–secularism,democracy और humanism अगर हम आज इन्हें खो दिया तो हम कई साल पीछे चले जाएंगे.

अमिताभ पांडे जी ने वैज्ञानिक सोच को ‘वैज्ञानिक मूल्य’ कहा और उसे बच्चों और अपने जीवन में उतारने के लिए प्रेरित किया जिससे समाज में मानवता को लाया जा सके. कार्यक्रम के अंत में  अमिताभ पांडे जी ने प्रतिभागियों  की जिज्ञासा और सवालों पर अपनी राय व्यक्त की.

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.