कोरोना को लेकर एयरपोर्ट पर कम हुई सख्ती, वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके यात्रियों का नहीं होगा आरटीपीसीआर टेस्ट

कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होते ही एयरपोर्ट पर चल रही जांच में सख्ती कम कर दी गई है। राज्य सरकार ने कोरोना टीके की दोनों डोज लगवा चुके लोगों को आरटीपीसीआरजांच की अनिवार्यता से मुक्त कर दिया है। टीका नहीं लगवाए यात्रियों के लिए जांच रिपोर्ट की अनिवार्यता अभी बनी रहेगी।

0 22

- Advertisement -

रायपुर| कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होते ही एयरपोर्ट पर चल रही जांच में सख्ती कम कर दी गई है। राज्य सरकार ने कोरोना टीके की दोनों डोज लगवा चुके लोगों को आरटीपीसीआरजांच की अनिवार्यता से मुक्त कर दिया है। टीका नहीं लगवाए यात्रियों के लिए जांच रिपोर्ट की अनिवार्यता अभी बनी रहेगी।

सामान्य प्रशासन विभाग ने हवाई अड्‌डों पर यात्रियों की जांच संबंधी अपने आदेश में बदलाव किया है। इसके मुताबिक ऐसे यात्री जिनके पास कोविड-19 टीकाकरण के दो डोज पूपरे होने का प्रमाण पत्र हो, उन्हें आरटीपीसीआरजांच की अनिवार्यता से मुक्त रखा गया है। बाकी यात्रियों के लिए 96 घंटे पहले की निगेटिव आरटीपीसीआरजांच रिपोर्ट का होना अनिवार्य होगा। कोरोना की यह जांच रिपोर्ट आईसीएमआर से मान्यता प्राप्त लैब की है अथवा नहीं।

- Advertisement -

अगर ऐसा नहीं हुआ तो यात्री को एयरपोर्ट पर ही कोरोना की जांच कराने को कहा जाएगा। एयरपोर्ट पर सैंपल देते समय यात्री को अपना फोटो पहचानपत्र और मोबाइल नंबर देना अनिवार्य होगा। मोबाइल नंबर देने से ही काम नहीं चलेगा। जांच दल के सदस्य के नंबर पर अपने मोबाइल नंबर से मिस्डकॉल कर उसे प्रमाणित करना होगा। जिस यात्री के पास मोबाइल नंबर नहीं होगाए उसे अपने परिजन के नंबर से मिस्ड कॉल देकर मोबाइल नंबर को प्रमाणित कराना होगा।

रायपुर हवाई अड्‌डे पर कोरोना जांच दूसरी लहर की शुरुआत से ही चल रही है। बीच में इसमें थोड़ी ढील दी गई थी। दोबारा मामले बढ़ने शुरू हुए तो 8 अगस्त से फिर से जांच रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया गया था। इसमें कोरोना का टीका लगवा चुके लोगों को भी आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखाना जरूरी था।

छत्तीसगढ़ में रविवार को 27 लोगों में संक्रमित पाए गए। दुर्ग, जांजगीर-चांपा, सरगुजा और बस्तर में सबसे अधिक 3-3 मरीज मिले हैं। महासमुंद, रायगढ़, कोरिया, बीजापुर और कांकेर में 2-2 मरीज मिले हैं। वहीं रायपुर, कोरबा, जशपुर, दंतेवाड़ा, सुकमा और जशपुर में एक-एक संक्रमितों का पता चला है। अब प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 863 रह गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.