पंचायत चुनाव को लेकर आज जारी होगी अधिसूचना, कल से शुरू होगा नामांकन

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर आज यानी मंगलवार को अधिसूचना जारी हो जाएगी। इसके साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी। भावी प्रत्‍याशियों, नेताओं और अधिकारियों के लिए राज्‍य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देर्शों का पालन करना जरूरी हो जाएगा। बुधवार से प्रत्याशियों का नामांकन...

0 28

- Advertisement -

पटना| बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर आज यानी मंगलवार को अधिसूचना जारी हो जाएगी। इसके साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी। भावी प्रत्‍याशियों, नेताओं और अधिकारियों के लिए राज्‍य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देर्शों का पालन करना जरूरी हो जाएगा। बुधवार से प्रत्याशियों का नामांकन पत्र दाखिल करने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। प्रत्याशियों को नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए अधिकतम 7 दिनों का समय मिलेगा। आयोग ने नामांकन पत्र दाखिल करने, नामांकन पत्रों की जांच करने और नाम वापसी करने के लिए प्रत्याशियों का समय निर्धारित किया है।

पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा, पहले चरण में जिन जिलों में बाढ़ नहीं है, उन जिलों को इस चुनाव में प्राथमिकता दी जायेगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने जिलों को नामांकन पत्र को लेकर जारी दिशानिर्देश में स्पष्ट किया है कि सूचना प्रकाशन के अगले दिन से सातवें दिन तक नामांकन पत्र दाखिल किया जायेगा। यदि अंतिम दिन सार्वजनिक अवकाश हो, तो उसके अगले दिन तक नामांकन पत्र दाखिल किया जायेगा।

- Advertisement -

मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि एक बार अधिसूचना जारी होने के बाद चल रही नल-जल योजना के अलावा पंचायतों में चल रहे अन्य कार्यों के लिए धनराशि जारी करना तत्काल प्रभाव से रोक दिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। जिला परिषद, मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच और पंच पदों के लिए करीब 2.59 लाख प्रतिनिधि चुने जाएंगे।

इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग ने विभिन्न पदों के लिए चुनाव चिह्न की सूची जारी कर दी है। मुखिया पद के लिए कुल 36 सिंबल का चयन किया गया है। इसी तरह वार्ड सदस्यों के लिए 20 चुनाव चिन्ह का चयन किया गया है। पंचायत समिति सदस्यों के लिए 10 और जिला परिषद सदस्यों के लिए 20 सिंबल जारी किए गए हैं। हालांकि आयोग ने अभी 12 चुनाव चिह्न सुरक्षित रखे हैं।

आपको बता दें कि बिहार में इस बार पंचायत चुनाव 24 सितंबर से शुरू होकर 12 दिसंबर तक कुल 11 चरणों में संपन्न होंगे। 24 सितंबर, 29 सितंबर, 8 अक्टूबर, 20 अक्टूबर, 24 अक्टूबर, 3 नवंबर, 15 नवंबर, 24 नवंबर, 29 नवंबर, 8 दिसंबर और 12 दिसंबर 2021 को मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। बाढ़ प्रभावित इलाकों में मतदान की प्रक्रिया आखिरी चरणों में संपन्न कराए जाने की संभावना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.