अजान से अब योगी के एक मंत्री को दिक्कत

0 1

लखनऊ |  इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुलपति संगीता श्रीवास्तव के बाद अब योगी सरकार के एक मंत्री को अजान की आवाज से दिक्कत होने लगी है| योगी सरकार के राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने बलिया के कलेक्टर को पत्र लिखकर अजान की आवाज से दिक्कत बताई है।

कलेक्टर को लिखे पत्र में उन्होंने मस्जिद की लाउडस्पीकर से अजान के चलते शोर और ध्वनि प्रदूषण का मुद्दा उठाया है। साथ ही उन्होंने कहा कि इससे होने वाले शोर से लोगों की दिनचर्या, पठन-पाठन प्रभावित होता है।

pics twiter

मंत्री आनंद स्वरूप का कहना है कि  अजान की वजह से उनकी नींद तो खराब हो रही है, बल्कि सरकारी काम में भी बाधा पड़ रही है। उन्होंने बताया कि शासकीय कार्य में भी इस वजह से दिक्कत आती है। वह फोन पर भी बात नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उन्होंने कलेक्टर से मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का अनुरोध किया है।

मंत्री ने पत्र में लिखा है, बलिया में स्थित मस्जिदों में नमाज के दौरान अजान, दिनभर लाउडस्पीकर के माध्यम से धार्मिक प्रचार-प्रसार, मस्जिद निर्माण हेतु चंदा एकत्र करने और विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को अत्यधिक तेज आवाज में प्रसारित किया जाता है। जिससे छात्रों, बच्चों, वृद्घ व बीमार लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। साथ में जनसामान्य को अत्यधिक ध्वनि प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है।

मंत्री  ने पत्र में सुप्रीम कोर्ट द्वारा समय-समय पर दिए गए दिशा निर्देशों का हवाला दिया है।

बता दें कि इससे पहले मस्जिद से आने वाली आवाज को लेकर हाल ही में यूपी के इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुलपति संगीता श्रीवास्तव ने शिकायत की थी। उन्होंने कहा था कि उनके आवास के समीप स्थित मस्जिद से सुबह लाउडस्पीकर पर आने वाली अजान से उनकी नींद खराब होती है। उन्होंने इस पर रोक लगाने की मांग की थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.