निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर: हृदय रोग, स्त्री रोग, लेप्रोस्कोपी सर्जन, नेत्र रोग विशेषज्ञ की मिली सेवाएं

मां नव दुर्गा हेल्थ केयर क्लिनिक उदयपुर में एकदिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में संजीवनी हॉस्पिटल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अभिजीत, डॉ अजय गुप्ता नेत्र रोग विशेषज्ञ एवं फेको सर्जन, डॉक्टर भावना गार्डिया स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉक्टर सोनल गार्डिया लेप्रोस्कोपी सर्जन के साथ अन्य डॉक्टरों ने अपनी सेवाएं दी.

0 15

- Advertisement -

उदयपुर|  मां नव दुर्गा हेल्थ केयर क्लिनिक उदयपुर में एकदिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में संजीवनी हॉस्पिटल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अभिजीत, डॉ अजय गुप्ता नेत्र रोग विशेषज्ञ एवं फेको सर्जन, डॉक्टर भावना गार्डिया स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉक्टर सोनल गार्डिया लेप्रोस्कोपी सर्जन के साथ अन्य डॉक्टरों ने अपनी सेवाएं दी.
शिविर में विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्र से काफी संख्या में आए लोगों ने इसका लाभ उठाया. ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के अभाव में जहां लोग बीपी शुगर, हृदय रोग सहित अन्य बीमारियों के मरीज हो जाते हैं वहीं ब्लॉक स्तर पर विशेषज्ञ चिकित्सकों के अभाव में भी लोगों को स्वास्थ्य की दिक्कतें होती हैं.
इन्हीं चीजों को ध्यान में रखते हुए रविवार को निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन सेवाभावी डॉ अविनाश गुप्ता के द्वारा कराया गया.


चर्चा के दौरान शिविर में उपस्थित डीएम कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर अभिजीत ने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए 1 घंटे का व्यायाम बहुत जरूरी है. पूरे 24 घंटे में आप 23 घंटे अपने काम में लगा लीजिए परंतु शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सुबह एक घंटा अपने शरीर को जरूर दीजिए जिसमें चलना, दौड़ना, खेलना, व्यायाम करना, साइकलिंग इत्यादि शामिल है. संयमित खान पान एवम नशीले पदार्थों से दूरी बनाकर हम अपने हृदय के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों को भी स्वस्थ रख सकते हैं.

मानव दुर्गा हेल्थ केयर क्लिनिक के संचालक डॉक्टर अविनाश गुप्ता एवं डॉक्टर करुणा गुप्ता ने बताया की क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ देने के लिए निरंतर इस तरह के प्रयास जारी रहता है. इसी कड़ी में रविवार को शिविर का आयोजन किया गया पूर्व में भी दूरस्थ वनांचल क्षेत्र में जाकर स्वास्थ्य सेवा लोगों को उपलब्ध कराई गई है जो कि आगे भी जारी रहेगा.

- Advertisement -

शिविर में 100 से अधिक लोगों का स्वास्थ्य जांच किया गया एवं उन्हें निशुल्क दवाइयां भी वितरित की गई हैं. विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा जांच के पश्चात लोगों को उचित मार्गदर्शन भी दिया गया. शिविर में बीपी शुगर हृदय रोग हड्डी रोग तथा अन्य बीमारियों के मरीज अधिक पाए गए.

deshdigital के लिए क्रांतिकुमार रावत

Leave A Reply

Your email address will not be published.