चप्पल पहनकर बाइक चलाने पर 1000 रुपये का जुर्माना, जानें ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर कितने का कटता है चालान

सड़क पर होने वाले हादसों को कम करने के लिए साल 1989 में मोटर व्हीकल एक्ट बनाया गया है। साल 2019 में जब मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव किया तब लोगों के मन में काफी डर बैठ गया।

0 149

- Advertisement -

रायपुर। सड़क पर होने वाले हादसों को कम करने के लिए साल 1989 में मोटर व्हीकल एक्ट बनाया गया है। साल 2019 में जब मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव किया तब लोगों के मन में काफी डर बैठ गया। क्योंकि, चालान की कीमतें पहले की तुलना में कई गुना बढ़ गया है। ये कानून सभी भारतीय ड्राइवरों (दो-, तीन- और चार पहिया वाहनों, बसों और लॉरियों सहित) सभी पर लागू होती हैं। सड़क पर चलते समय यातायात नियमों का पालन तो करना ही चाहिए, साथ ही साथ ये पता होना चाहिए कि कौन सा नियम तोड़ने पर कितने का ट्रैफिक चालान कटता है।

जानिए चालान की कितनी है प्राइस लिस्ट

बिना इंश्योरेंस गाड़ी चलाने पर 5000 रुपये का जुर्माना और तीन महीने की जेल
बिना परमिट के गाड़ी चलाना – 10 हजार रुपये
वाहन की ओवसाइजिंग- 5000 रुपये
ओवरस्पीडिंग पर 2000 रुपये तक का जुर्माना
चप्पल पहनकर बाइक चलाने पर 1000 रुपये का जुर्माना
बिना आरसी के गाड़ी चलाने पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना
नशे में गाड़ी चलाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना और 6 महीने तक की जेल
जुवेनाइल के गाड़ी चलाते पड़ने जाने पर अभिभावकों पर 25000 रुपये का जुर्माना
बिना सीट बेल्ट लगाए गाड़ी चलाने पर 1000 रुपये का जुर्माना
बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 5000 रुपये का जुर्माना
दूसरी बार नशे में गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर 15 हजार रुपये का जुर्माना और दो साल की जेल
परमिट से अधिक लोगों की सवारी- 1000 रुपये प्रत्येक आदमी
बिना हेलमेट बाइक चलाने पर 1000 रुपये रुपये का जुर्माना चप्पल पहन कर बाइक चलाने पर कटेगा चालान मोटर व्हीकल अधिनियम के अनुसार, भारत में मोटरसाइकिल चलाते समय एक निश्चित कपड़े पहनना अनिवार्य है। इन्हीं नियमों में एक फूल शूज पहनना है। अगर आप चप्पल पहन कर मोटरसाइकिल चलाते हैं तो आपको चालान का सामना करना पड़ सकता है। इस कृत्य के लिए यातायात पुलिस आपका 1000 रुपये तक का चालान काट सकती है। इसलिए मोटरसाइकिल चलाते समय जूते जरूर पहनें। इसी तरह, मोटरसाइकिल के पीछे की सीट पर बैठे हुए व्यक्ति को हाफ पैंट नहीं पहनना चाहिए, इसके लिए भी मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

- Advertisement -

भारत का सबसे महंगा ट्रैफिक चालान

इसके पहले कि हम विस्तार से पूरी बातें बताएं, भारत में कई चौंका देने वाले यातायात उल्लंघन चालान के कई मामले सामने आए हैं, जो चालान की इस सूची से भी कई गुना अधिक है। उदाहरण के तौर पर जनवरी 2020 में एक Porsche लग्जरी कार के मालिक को ‘आवश्यक दस्तावेज नहीं होने’ पर 27.68 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था। अहमदाबाद पुलिस ने जनवरी जब Porsche 911 Carrera S को पकड़ा था, तब उस गाड़ी पर कोई नंबर प्लेट नहीं लगे थे और न ही उस गाड़ी के मालिक के पास उस समय जरूरी डॉक्यूमेंट्स थे। इसकी जानकारी अहमदाबाद पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट उस समय शेयर की थी।

इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में कटा था सबसे बड़ा चालान

इससे पहले, यह रिकॉर्ड राजस्थान में पंजीकृत एक वाहन के पास था, जिस पर रोहिणी सर्कल पुलिस द्वारा ‘यातायात नियमों का उल्लंघन करने’ के लिए दिल्ली में 1,41,700 रुपये का जुर्माना लगाया गया था। मोटर व्हीकल एक्ट में हुए संसोधन के बाद, बिना वैध ड्राइविंग लाइसेंस के कार या दोपहिया वाहन चालाने पर 5000 रुपये तक का भारी चालान कट रहा है। हालांकि, 2019 से पहले इसकी कीमत 500 रुपये हुआ करता था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.