कोरोना के खिलाफ जंग में बड़ा मुकाम देश में लगे टीके के 50 करोड़ डोज

कोरोना के खिलाफ जंग में देश ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। अब तक देश में कोरोना टीके के 50 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की।

0 12

- Advertisement -

नई दिल्ली । कोरोना के खिलाफ जंग में देश ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। अब तक देश में कोरोना टीके के 50 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। देश ने 203 दिनों में यह उपलब्धि हासिल की है।

टीकाकरण अभियान की शुरुआत इस साल 16 जनवरी को की गई थी। देश में अब तक प्रतिदिन औसतन 24 लाख से अधिक डोज दिए गए हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ”कोरोना के खिलाफ भारत की जंग को तेज गति मिली है।

टीकाकरण की संख्या 50 करोड़ के पार चली गई है। हम इन आंकड़ों को बढ़ाते रहने की उम्मीद करते हैं और ‘सबको वैक्सीन मुफ्त वैक्सीन आंदोलन’ के तहत सभी नागरिकों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा।

- Advertisement -

स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, ”कोरोना से लड़ाई में भारत ने प्राप्त की ऐतिहासिक उपलब्धि, देश ने टीकाकरण में 50 करोड़ के आंकड़े को पार किया। सभी को बधाई एवं स्वास्थ्यकर्मियों का धन्यवाद।

” देश में इस समय तीन कोरोना टीकों को मंजूरी मिली है। ऐस्ट्राजेनेका और सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड, आईसीएमआर और भारत बायोटेक के कोवैक्सीन के अलावा रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी के टीके को आपातकालीन मंजूरी दी गई है।

सरकार ने इस साल के अंत तक 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। हालांकि, इसके लिए जरूरी रफ्तार अभी हासिल नहीं हो पाई है, लेकिन सरकार का कहना है कि आने वाले समय में हर दिन एक करोड़ से अधिक डोज लगाए जाएंगे।

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पहले सरकार अधिक से अधिक लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक लगा देना चाहती है। अगले महीने तक 18 साल से कम उम्र के बच्चों के टीकाकरण को मंजूरी मिलने की भी संभावना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.