चावल में जहरीले आर्सेनिक की मात्रा में 1,493 फीसदी इजाफा

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में एक हालिया अध्ययन का हवाला देते हुए डाउन टू अर्थ पत्रिका की एक नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय आज जो चावल और गेहूं खा रहे हैं, वह वास्तव में कम पोषण मूल्य वाले हो सकते हैं. चावल में जहरीले तत्व आर्सेनिक की मात्रा 1,493  फीसदी इजाफा हुआ है.

0 15

- Advertisement -

नई दिल्ली| भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में एक हालिया अध्ययन का हवाला देते हुए डाउन टू अर्थ पत्रिका की एक नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय आज जो चावल और गेहूं खा रहे हैं, वह वास्तव में कम पोषण मूल्य वाले हो सकते हैं. चावल में जहरीले तत्व आर्सेनिक की मात्रा 1,493  फीसदी इजाफा हुआ है.

जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, पिछले 50 वर्षों से, भारत खाद्य सुरक्षा हासिल करने के लिए तेजी से उच्च उपज देने वाली चावल और गेहूं की किस्मों को पेश कर रहा है. आईसीएआर के नेतृत्व वाले अध्ययन ने इन आधुनिक अनाजों के खाद्य मूल्य की जांच की है और रिपोर्ट दी है कि उच्च उपज वाली किस्मों को विकसित करने पर केंद्रित प्रजनन कार्यक्रमों ने चावल और गेहूं के पोषक तत्वों को बदल दिया है – इस हद तक कि उनका आहार और पोषण मूल्य कम हो गया है.

अध्ययन चावल और गेहूं के पोषक तत्वों में इस “ऐतिहासिक बदलाव” के स्वास्थ्य प्रभाव का आकलन कर रहा है, और चेतावनी दी है कि खराब मुख्य अनाज देश में गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) के बढ़ते बोझ को बढ़ा सकता है.

डाउन टू अर्थ और सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई, जो पत्रिका को प्रकाशित करने में मदद करता है) ने पत्रिका के नए अध्ययन के कवरेज पर चर्चा करने के लिए आज यहां एक वेबिनार का आयोजन किया. पैनलिस्टों में सोवन देबनाथ, मृदा वैज्ञानिक, आईसीएआर-सेंट्रल एग्रोफोरेस्ट्री रिसर्च इंस्टीट्यूट, झाँसी और अध्ययन के प्रमुख लेखक शामिल बिस्वपति मंडल, पूर्व प्रोफेसर, अनुसंधान निदेशालय, बिधान चंद्र कृषि विश्वविद्यालय, कल्याणी और अध्ययन के सह-लेखक; इशी खोसला, क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, सलाहकार और लेखिका, और शगुन, वरिष्ठ संवाददाता, डाउन टू अर्थ शामिल थे.

जब भारत में हरित क्रांति शुरू हुई, तो इसका उद्देश्य तेजी से बढ़ती आबादी को खाना खिलाना और खाद्य उत्पादन में आत्मनिर्भर बनना था. अतः कृषि वैज्ञानिकों का मुख्य उद्देश्य उपज में सुधार लाना था.  वेबिनार में बोलते हुए, डॉ. मंडल ने कहा: “1980 के दशक के बाद, प्रजनकों का ध्यान ऐसी किस्मों को विकसित करने पर केंद्रित हो गया जो कीटों और बीमारियों के प्रति प्रतिरोधी हों और लवणता, नमी और सूखे जैसे तनावों के प्रति सहनशील हों. उनके पास यह सोचने का अवसर नहीं था कि पौधे मिट्टी से पोषक तत्व ले रहे हैं या नहीं. इसलिए, समय के साथ, हम देख रहे हैं कि पौधों ने मिट्टी से पोषक तत्व ग्रहण करने की अपनी क्षमता खो दी है.”

2023 का अध्ययन एक अन्य अध्ययन का विस्तार है जो आईसीएआर और बिधान चंद्र कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने 2021 में किया था. अध्ययन ने अनाज आहार पर निर्भर आबादी में जस्ता और लौह की कमी के कारणों का पता लगाया – चावल और गेहूं की उच्च उपज वाली किस्में, जब परीक्षण किया गया, तो जस्ता और लोहे के अनाज घनत्व में गिरावट का पता चला.

- Advertisement -

2021 के अध्ययन के वैज्ञानिकों में से एक देबनाथ कहते हैं,”हमारे प्रयोगों से पता चला है कि चावल और गेहूं की आधुनिक नस्लें मिट्टी में उपलब्धता के बावजूद जस्ता और लौह जैसे पोषक तत्वों को अलग करने में कम कुशल हैं.”

2021 के अध्ययन से यह भी पता चला है कि पिछले चार दशकों में जिंक और आयरन की कमी से पीड़ित वैश्विक आबादी के अनुपात में वृद्धि हरित क्रांति के बाद के युग में जारी उच्च उपज, इनपुट-उत्तरदायी अनाज की किस्मों के वैश्विक विस्तार के साथ हुई.

अध्ययन पर रिपोर्ट करते हुए, डाउन टू अर्थ का कहना है कि पिछले 50 वर्षों में, चावल में जिंक और आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की सांद्रता में क्रमश: 33 प्रतिशत और 27 प्रतिशत की कमी आई है, और गेहूं में क्रमश: 30 प्रतिशत और 19 प्रतिशत की कमी आई है.

इससे भी बुरी बात यह है कि चावल में जहरीले तत्व आर्सेनिक की मात्रा 1,493 प्रतिशत बढ़ गई है.  “दूसरे शब्दों में, हमारा मुख्य खाद्यान्न न केवल कम पौष्टिक है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी है.

डाउन टू अर्थ की रिपोर्ट में कहा गया है कि आधुनिक प्रजनन कार्यक्रम के तहत लगातार आनुवंशिक छेड़छाड़ के कारण, पौधों ने विषाक्त पदार्थों के खिलाफ अपनी प्राकृतिक विकासवादी रक्षा तंत्र भी खो दिया है.

मुख्य अनाजों में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के परिणामस्वरूप न्यूरोलॉजिकल, प्रजनन और मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम से संबंधित बीमारियों का प्रसार बढ़ सकता है

Leave A Reply

Your email address will not be published.