कोरोना संक्रमण में राष्‍ट्रीय औसत से आगे निकला झारखंड, 35 दिन में दोगुना हो रहे मरीज

0 1

रांची| झारखंड में कोरोना का संक्रमण हर दिन नया रिकार्ड बना रहा है। कभी मरीज का रिकार्ड तो कभी मौत का, कभी राज्य तो कभी रांची का रिकार्ड बन रहा है। संक्रमण की रफ्तार हर दिन नई ऊंचाई छू रही है। आलम यह है कि संक्रमण के प्रसार में झारखंड राष्ट्रीय स्तर के सभी मानकों को पीछे छोड़ दिया है। मृत्यु दर को छोड़ कर हर स्तर पर राज्य का औसत राष्ट्रीय औसत से काफी आगे निकल चुका है। वैसे ही राज्य की बात करें तो रांची के आंकड़े राज्य के औसत से काफी आगे निकल चुका है। पिछले पांच दिनों में राज्य में संक्रमण का औसत दर जहां 9.00 प्रतिशत है, रांची का औसत संक्रमण दर 16.00 प्रतिशत है।

देश में संक्रमण का साप्ताहिक विकास दर (वीकली ग्रोथ रेट) रविवार को 1.11 प्रतिशत पाया गया। जबकि, झारखंड का वीकली ग्रोथ रेट 2 प्रतिशत से आगे निकल चुका है। उसी प्रकार रविवार को वीकली डबलिंग रेट देश का जहां 62.85 दिन था, झारखंड का महज 34.81 दिन। यानी रविवार की स्थिति के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर मरीज के दुगना होने का समय जहां 63 दिन है, वहीं झारखंड में महज 35 दिनों में मरीज दुगना हो जाएंगे।

हालांकि संक्रमितों की मौत के मामले में झारखंड की स्थिति अभी भी राष्ट्रीय औस्त से बेहतर है। राज्य में जहां अब तक 0.89 प्रतिशत मरीज की मौत हो चुकी है। वहीं राष्ट्रीय स्तर पर मौत का प्रतिशत 1.20 है। वहीं, रिकवरी रेट में हम नेशनल रेट से पीछे जा चुके हैं। राष्ट्रीय स्तर पर जहां 86.60 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, राज्य का रिकवरी रेट 98 से घटकर 81.91 आ गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.