बिहार के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में कोविड बेड की संख्या बढ़ेगी: नीतीश

0 2

पटना| मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में कोविड-19 से संबंधित स्थितियों की समीक्षा की। इस उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कई अहम निर्देश दिये। कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार अभी और बढ़ने की आशंका है। इसके मद्देनजर आलाधिकारियों को निर्देश दिया कि आईजीआईएमएस सहित सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में कोविड बेड की संख्या बढ़ायी जाए।

एक अणे मार्ग स्थित संकल्प से सोमवार की दोपहर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस बैठक में उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्य में और तेजी लाएं। कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ जांच की रिपोर्ट जल्द उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, इससे संक्रमितों का समय पर इलाज किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी नगर निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मास्क का वितरण सुनिश्चित कराएं और लोगों को मास्क के प्रयोग के बारे में जानकारी दें।

बैठक के आरंभ में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से राज्य में कोविड-19 की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निर्देश दिया है कि सरकारी या निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति की जरूरत को पूर्ण करने के लिए हर जरूरी कदम उठाएं।

एक अणे मार्ग स्थित संकल्प से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में उन्होंने कहा कि हर हाल में ऑक्सीजन की आपूर्ति करनी है। केन्द्र सरकार के द्वारा ऑक्सीजन आपूर्ति के अलॉटमेंट के अलावा अगर और ऑक्सीजन की आवश्यकता है, तो राज्य सरकार अपने खर्चे पर उपलब्ध करायेगी।

ऑक्सीजन सिलिंडर की बर्बादी एवं बेवजह भंडारण न हो इसका भी ध्यान रखें। ऑक्सीजन के साथ ही दवा की उपलब्धता भी पर्याप्त रखें ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो।

Leave A Reply

Your email address will not be published.