पीएम मोदी ने उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरूआत की

गरीब परिवार की महिलाओं को राहत देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी है।

0 11

- Advertisement -

नई दिल्ली । गरीब परिवार की महिलाओं को राहत देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी है।

इसके चलते आज उत्तर प्रदेश के महोबा में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लाभार्थियों को एलपीजी का कनेक्शन भी बांटा गया। इस मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहे। दूसरे चरण में गैस कनेक्शन पाने के लिए प्रवासी मजदूरों को बड़ी राहत दी गई है।

वह बिना स्थाई पते के भी नया कनेक्शन ले सकेंगे। दूसरे चरण में एक रिफिल भी मुफ्त में दी जा रही है। इस बार पीएम मोदी ने उज्ज्वला योजना के लिए यूपी के महोबा को चुना है और पिछली बार भी यूपी को ही चुना था।

6 साल पहले पूर्वी यूपी के बलिया से उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया गया था। मोदी सरकार के इस कदम को सीधे-सीधे राजनीति से भी जोड़कर देखा जा रहा है, क्योंकि यूपी में चुनाव होने वाले हैं।

देश के 8 करोड़ लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने में और नागरिकों के जीवन में एक बड़ा बदलाव लाने में इस योजना ने अहम भूमिका निभाई।

2014 तक 1.47 करोड़ लोगों के पास गैस कनेक्शन थे, लेकिन अब यूपी में 3 करोड़ से भी अधिक गैस कनेक्शन हो गए हैं। उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण के मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कुछ महिलाओं को प्रतीक के रूप में गैस सिलेंडर भी दिए।

- Advertisement -

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस स्कीम के तहत 1 करोड़ गैस कनेक्शन देने का ऐलान पहले ही कर चुकी हैं। इस योजना से शहरों में रहने वाले गरीब लोगों को फायदा होगा।

अगर आप घर से दूर कहीं किराए पर रहते हैं और स्थाई एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी आप दूसरे चरण में गैस कनेक्शन ले सकते हैं। यानी अब नौकरी के चलते जगह बदलने की वजह से गैस कनेक्शन लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

इस योजना के तहत आप घर बैठे एलपीजी कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाली महिला की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए और उसके पास एक बैंक खाता और गरीबी रेखा से नीचे का राशन कार्ड होना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां ऑनलाइन आवेदन का विकल्प चुनकर ये सेलेक्ट करना होगा कि आप किस कंपनी का गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं।

उसके बाद आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी, जिन्हें भरकर सबमिट करना होगा। आप चाहे तो वहां से फॉर्म डाउनलोड कर के उसे भरकर नजदीकी गैस एजेंसी डीलर के पास जमा भी कर सकते हैं।

‘स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन’ के नारे के साथ केंद्र सरकार ने 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेतृत्व में एक सामाजिक कल्याण योजना ‘प्रधानमंत्री उज्जवला योजना’ की शुरुआत की थी।

इस योजना के तहत 5 करोड़ परिवारों, खासकर गरीबी रेखा से नीचे जीवन बिताने वाली महिलाओं को रियायती एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराए गए। यह योजना इसलिए लाई गई ताकि इससे प्रदूषण भी कम हो और पेड़-पौधे की कटाई भी रोकी जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.