भुवनेश्वर का 75वां स्थापना दिवस: महिलाएं राजधानी की शहरी विकास यात्रा का करती हैं नेतृत्व

भुवनेश्वर का 75वां स्थापना दिवस न केवल राज्य की राजधानी की साढ़े सात दशक लंबी गौरवशाली यात्रा को चिह्नित करेगा, बल्कि रूपांतरित शहर के शहरी प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली महिलाओं का जश्न मनाने का क्षण भी होगा।

0 60

- Advertisement -

भुवनेश्वर। भुवनेश्वर का 75वां स्थापना दिवस न केवल राज्य की राजधानी की साढ़े सात दशक लंबी गौरवशाली यात्रा को चिह्नित करेगा, बल्कि रूपांतरित शहर के शहरी प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली महिलाओं का जश्न मनाने का क्षण भी होगा।

राज्य की राजधानी के स्मार्ट सिटी बनने के साथ, महिलाएं आगे बढ़कर नेतृत्व कर रही हैं और शहर की शासन प्रणाली और विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई हैं। शुरुआत करने के लिए, राजधानी शहर का पहला नागरिक – इसका मेयर – एक महिला है और डिप्टी मेयर भी है। भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) में नवगठित परिषद की 60 प्रतिशत से अधिक (पीसी) पार्षद भी महिलाएं हैं।

मेयर सुलोचना दास ने कहा कि राजधानी में महिला नेतृत्व और महिलाओं के नेतृत्व में विकास पिछले कुछ वर्षों में उल्लेखनीय रहा है और समय के साथ बड़ा और बेहतर होता जा रहा है। “यह शायद पहली बार है जब निगम की नवनिर्वाचित परिषद में महिलाओं का इतना बड़ा प्रतिनिधित्व है। शहर के विकास और शहर की सेवाओं के प्रबंधन में महिलाओं की भागीदारी भी समय के साथ काफी बढ़ी है,” उसने कहा।

- Advertisement -

शहरी प्रशासन और सेवा प्रबंधन में महिलाओं की भागीदारी ने न केवल लैंगिक अंतर को पाटने में मदद की है बल्कि शहरी सुविधाओं तक समान पहुंच का मार्ग भी प्रशस्त किया है। इसने शहर में सेवाओं के बेहतर प्रबंधन में भी मदद की है। निक्को पार्क का परिवर्तन, जिसे अब बीडीए सिटी सेंटर के रूप में जाना जाता है, ओडिशा का पहला मनोरंजन पार्क, इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। इसे मुक्ता योजना के तहत महिला एसएचजी सदस्यों द्वारा रूपांतरित किया गया है।

नगर आयुक्त विजय अमृता कुलंगे ने कहा कि महिलाओं के बिना शहर की परिवर्तन यात्रा अधूरी रहेगी। शहर में जिन परियोजनाओं और सेवाओं को पुरुषों का कार्यक्षेत्र माना जाता था, अब उन्हें महिलाओं द्वारा हाथ में लिया जा रहा है। सरकार ने हाल के महीनों में राजधानी शहर में महिलाओं के माध्यम से कम से कम 399 वर्षा जल संचयन संरचनाओं, 27 ओपन जिम, 43 मिनी पार्क और 27 शहर सौंदर्यीकरण परियोजनाओं को पूरा किया है।

वे स्वच्छ साथियों और स्वच्छ पर्यवेक्षकों के रूप में काम कर रहे हैं और माइक्रो कंपोस्टिंग केंद्रों में सेवाओं का प्रबंधन भी कर रहे हैं, शहर के कचरे को धन में बदलने में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। अंतिम मील कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए, वे मो बस गाइड के रूप में काम करते हैं और Mo E- के सारथी के रूप में काम करते हैं। राइड, राजधानी क्षेत्र शहरी परिवहन (CRUT) द्वारा शुरू की गई एक सेवा है। मेयर सुलोचना दास ने कहा, “जैसा कि हम शहर के 75 वें स्थापना दिवस का जश्न मना रहे हैं, शहरी मामलों में महिलाओं की भागीदारी और इस समावेश को बढ़ावा देने पर अधिक जोर दिया जाएगा।” ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.