उपचुनाव :राजस्थान, हिमाचल और कर्नाटक में कांग्रेस,बंगाल में तृणमूल तो पूर्वोत्तर में भाजपा

देश भर में  हुए उपचुनाव में राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक  के नतीजे  कांग्रेस के लिए उत्साहजनक हैं|  इस बीच तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में चार सीटों पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा और सहयोगियों ने पूर्वोत्तर में बढ़त हासिल की है।

0 10

- Advertisement -

नई दिल्ली | देश भर में  हुए उपचुनाव में राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक  के नतीजे  कांग्रेस के लिए उत्साहजनक हैं|  इस बीच तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में चार सीटों पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा और सहयोगियों ने पूर्वोत्तर में बढ़त हासिल की है।

तीन लोकसभा सीटों पर रुझानों से पता चलता है कि भाजपा खंडवा (मध्य प्रदेश)में , दादरा और नगर हवेली में शिवसेना और मंडी (हिमाचल प्रदेश) में कांग्रेस आगे चल रही है। बिहार में कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ने के बावजूद पहली पसंद नहीं रही है। मुख्य मुकाबला राजद और जदयू के बीच है।

राजस्थान में वल्लभनगर और धारियावाड़ में कांग्रेस आगे चल रही है। वल्लभनगर से कांग्रेस के दिवंगत विधायक गजेंद्र सिंह शक्तिवत की पत्नी प्रीति गजेंद्र सिंह शक्तिवत 29,248 मतों से आगे चल रही हैं, उसके बाद आरएलपी उम्मीदवार उदयलाल डांगी को 29,170 वोट मिले हैं। भाजपा प्रत्याशी हिम्मत सिंह झाला 13,477 मतों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

- Advertisement -

कर्नाटक में, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के गृह जिले हनागल में बढ़त बना ली है, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा ने सिंदागी विधानसभा सीट पर प्रचंड जीत दर्ज की है।

हरियाणा में, भाजपा को  बड़ा झटका लगा है क्योंकि इंडियन नेशनल लोक दल   प्रमुख अभय चौटाला ऐलनाबाद सीट के लिए मतगणना में भाजपा-जेजेपी उम्मीदवार गोबिंद कांडा और कांग्रेस के पवन बेनीवाल से 2,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं।

तेलंगाना में, भाजपा ने हुजूराबाद विधानसभा सीट के उपचुनाव में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) पर अपनी बढ़त बनाए रखी है। आठवें दौर की मतगणना के अंत में भाजपा के एटाला राजेंदर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी टीआरएस के जी. श्रीनिवास यादव से 3,270 मतों से आगे चल रहे हैं।

मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और सहयोगी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के उम्मीदवार मावरिंगनेंग, राजाबाला और मावफलांग विधानसभा सीटों पर आगे चल रहे हैं। सत्तारूढ़  भाजपा और उसकी सहयोगी  यूपीपीएल असम की सभी पांच विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है।  (deshdesk)

Leave A Reply

Your email address will not be published.