स्वास्थ्य सचिव ने किया पुरी का दौरा, रथ यात्रा की तैयारियों की ली समीक्षा

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव शालिनी पंडित ने बुधवार को पुरी का दौरा किया और इस वर्ष रथ यात्रा से पहले स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की समीक्षा की।

0 16

- Advertisement -

भुवनेश्वर। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव शालिनी पंडित ने बुधवार को पुरी का दौरा किया और इस वर्ष रथ यात्रा से पहले स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की समीक्षा की। पंडित ने नबजौबन दर्शन से गुंडिचा यात्रा और बाहुड़ा यात्रा तक स्वास्थ्य सेवाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सीडीएमओ और जन स्वास्थ्य अधिकारियों को पूरी तरह अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

 बैठक में एम्बुलेंस सेवाओं के प्रावधान, डॉक्टरों की तैनाती, चिकित्सा टीमों, पैरा-मेडिकल स्टाफ, खाद्य सुरक्षा निरीक्षण टीमों की तैनाती और विभिन्न संक्रामक रोगों के उपचार पर चर्चा की गई। कल्याणकारी सेवाओं से संबंधित विभागों के बीच समन्वय, कोविड प्रबंधन, आपात सेवाओं के लिए विभिन्न अस्पतालों में अधिक बेड की व्यवस्था, हीट स्ट्रोक उपचार व्यवस्था आदि पर विस्तार से चर्चा की गई।

- Advertisement -

इस वर्ष के लिए पुरी जिला अस्पतालों और आसपास के अस्पतालों में 132 और आपातकालीन बिस्तर और 82 हीट स्ट्रोक उपचार बिस्तर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। पंडित ने हताहत और आपातकालीन चिकित्सा इकाइयों को पूरी तरह तैयार रखने का निर्देश दिया। ग्रैंड रोड पर कई जगहों पर प्राथमिक उपचार केंद्र बनाए जाएंगे।

 इसके अलावा विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों पर 30 एंबुलेंस भी तैयार रखी जाएंगी। खाद्य सुरक्षा निरीक्षण के लिए दो टीमें तैनात की जाएंगी और विशेष स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस बीच जिला मुख्यालय अस्पताल में 25 ऑक्सीजन बेड, ऑपरेशन थियेटर और आईसीयू को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। रथयात्रा के दौरान संक्रामक रोगों के फैलने की आशंका से बचने के लिए जिला स्वास्थ्य अधिकारियों ने खाद्य सुरक्षा और पेयजल व्यवस्था की जांच कड़ी कर दी है। पंडित ने स्वास्थ्य निदेशक को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि रथ यात्रा उत्सव के दौरान जिले में डॉक्टरों और पैरामेडिक्स की कमी न हो।

 इस दौरे के दौरान पंडित ने श्री जगन्नाथ मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसजेएमसीएच) का दौरा किया और मरीजों से बातचीत की। ओडिशा मेडिसिन कॉर्पोरेशन लिमिटेड डॉ. पोमा टुडू, स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ. बिजय महापात्रा, प्रभारी जिलाधिकारी प्रदीप साहू, एसजेएमसीएच की प्रिंसिपल व डीन डॉ. माया पाढ़ी सहित वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों ने चर्चा में भाग लिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.