टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पहले वन डे में 66 रनों से हराया

तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की

0 3

नई दिल्ली|  टीम इंडिया ने  इंग्लैंड को  पहले वन डे में 66 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की। इस मैच में वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने वाले प्रसिद्ध कृष्णा और क्रुणाल पांड्या ने अहम भूमिका निभाई। भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में पांच विकेट पर 317 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 42.1 ओवर में 251 रन पर ऑलआउट हो गई।

टीम इंडिया की जीत में बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों ने योगदान दिया. शिखर धवन ने 98 रनों की पारी खेली. केएल राहुल ने 62 और क्रुणाल पंड्या ने 58 रन बनाए. विराट कोहली ने भी 56 रनों की पारी खेली. गेंदबाजी में अपना डेब्यू मैच खेल रहे प्रसिद्ध कृष्णा ने 4 विकेट झटके. शार्दुल ठाकुर ने भी 3 शिकार किये.

भुवनेश्वर कुमार ने 2 विकेट लिये. क्रुणाल पंड्या को एक विकेट हासिल हुआ. वहीं इंग्लैंड की ओर से जॉनी बेयरस्टो ने 66 गेंदों में 94 रनों की पारी खेली. बेयरस्टो ने अपनी पारी में 7 छक्के लगाए. जेसन रॉय ने भी 46 रन बनाए. हालांकि इन दोनों के अलावा इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज विकेट पर नहीं टिक पाया.

 
318 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय ने तूफानी शुरुआत दी. इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले 10 ओवर में छक्के-चौकों की बारिश की. खासतौर पर बेयरस्टो ने युवा गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को आड़े हाथों लिया.दोनों बल्लेबाजों ने 10 ओवर में 89 रन बन डाले. रॉय और बेयरस्टो ने अर्धशतकीय साझेदारी महज 37 गेंदों में पूरी कर ली. इसके बाद जॉनी बेयरस्टो ने 40 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और देखते ही देखते रॉय और बेयरस्टो ने 11.3 ओवर में ही शतकीय साझेदारी कर डाली.

टीम इंडिया के प्रसिद्ध कृष्णा अपने पहले स्पेल में महंगे साबित हुए लेकिन दूसरे स्पेल में इस तेज गेंदबाज ने कहर ढा दिया. 15वें ओवर में कृष्णा ने जेसन रॉय को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराया. इसके बाद प्रसिद्ध ने बेन स्टोक्स का भी विकेट झटक लिया.

ऑयन मॉर्गन को भी वो आउट कर देते लेकिन कप्तान विराट कोहली ने स्लिप में आसान कैच टपका दिया. दो विकेट गिरने के बाद बेयरस्टो दबाव महसूस करने लगे और 23वें ओवर में उनका सब्र टूट गया. शार्दुल ठाकुर ने 23वें ओवर में जॉनी बेयरस्टो को 94 रनों के निजी स्कोर पर आउट कर दिया.

25वें ओवर में ठाकुर ने इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन और उसके बाद जोस बटलर को आउट कर इंग्लैंड की कमर ही तोड़ दी. इसके बाद सैम बिलिंग्स, सैम कर्रन, टॉम कर्रन और मोइन अली भी कुछ खास नहीं कर सके और इंग्लैंड की टीम महज 42.1 ओवर में ऑल आउट हो गई.

पुणे की मुश्किल पिच पर टीम इंडिया की शुरुआत बेहद धीमी रही. उपकप्तान रोहित शर्मा 42 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हुए. हालांकि इसके बाद विराट कोहली और शिखर धवन ने बेहतरीन पारी खेल भारत को मैच में वापस ला दिया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 105 रन जोड़े.

शिखर धवन ने 68 गेंदों में अर्धशतक लगाया. वहीं विराट कोहली ने 50 गेंदों में अर्धशतक लगाया. हालांकि विराट कोहली का विकेट गिरते ही टीम इंडिया मुश्किल में आ गई. विराट कोहली 33वें ओवर में आउट हुए और 40.3 ओवर तक टीम इंडिया के 5 विकेट गिर गए.

ओपनर शिखर धवन शतक से चूक गए. हार्दिक पंड्या और श्रेयस अय्यर भी नाकाम रहे. इसके बाद केएल राहुल और क्रुणाल पंड्या ने डेथ ओवर्स में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम इंडिया की मैच में वापसी कराई.

क्रुणाल पंड्या ने महज 26 गेंदों में अर्धशतक लगाया और केएल राहुल ने 39 गेंदों में फिफ्टी जड़ी. दोनों के बीच 61 गेंदों में 112 रनों की साझेदारी हुई. इन दोनों बल्लेबाजों की बदौलत टीम इंडिया 317 रन बनाने में कामयाब रही|

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.