FIH रैंकिंग: भारतीय पुरुष हॉकी टीम पहली बार दुनिया की शीर्ष तीन टीमों में शामिल

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) की जारी विश्व रैंकिंग में भारतीय टीम को लाभ हुआ है। टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम

0 24

- Advertisement -

लुसाने। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) की जारी विश्व रैंकिंग में भारतीय टीम को लाभ हुआ है। टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम पहली बार विश्व रैंकिंग में शीर्ष तीन टीमों में शामिल हो गयी है। ताजा विश्व रैकिंग में इंग्लैंड पांचवें स्थान पर है। उसके बाद जर्मनी, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, स्पेन और दक्षिण अफ्रीका का नंबर आता है। भारतीय टीम को तीन मैचों में जीत से एक पायदान का लाभ हुआ है और इससे वह तीसरे स्थान पर आ गयी है।

- Advertisement -

साल 2003 में (एफआईएच) रैंकिंग शुरू किए जाने के बाद से ही यह भारतीय टीम की अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। इससे पहले भारतीय टीम मार्च 2020 में चौथे नंबर पर पहुंची थी। भारत के 2286 अंक हैं और वह चौथे स्थान पर खिसकने वाले नीदरलैंड 2267 अंक से 19 अंक आगे हो गयी है। ऑस्ट्रेलिया 2628 अंकों के साथ ही पहले और बेल्जियम 2606 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

भारत ने टोक्यो ओलंपिक में अपने पहले ही मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर शानदार शुरुआत की थी। इसके बाद उसे ऑस्ट्रेलिया से 1-7 से करारी हार का सामना करना पड़ा हालांकि इसके बाद उसने स्पेन को 3-0 और अर्जेंटीना को 3-1 से हराकर अच्छी वापसी करते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.