भालाफेंक खिलाड़ी नीरज 4 अगस्त को टोक्यो ओलंपिक के लिए मैदान में उतरेंगे

टोक्यो ओलंपिक में भारत के पदक दावेदार भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा चार अगस्त को मैदान में उतरेंगे। विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर कायम चोपड़ा ओलंपिक में पदक के प्रबल दावेदारों में से हैं

0 75

- Advertisement -

टोक्यो । टोक्यो ओलंपिक में भारत के पदक दावेदार भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा चार अगस्त को मैदान में उतरेंगे। विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर कायम चोपड़ा ओलंपिक में पदक के प्रबल दावेदारों में से हैं हालांकि कोरोना महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के कारण वह अधिक तैयारी नहीं कर पाये हैं। कोरोना महामारी के कारण वह ओलंपिक से पहले केवल एक शीर्ष स्तरीय टूर्नामेंट खेल पाये हैं।

- Advertisement -

नीरज को टोक्यो आने से पहले यूरोप में अभ्यास का अवसर मिला था। उन्होंने ओलंपिक से पहले तीन ही अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेले पर पहले दो में स्थानीय खिलाड़ी ही भाग ले रहे थे। तीसरा टूर्नामेंट फिनलैंड में कुओर्ताने में था जिसमें वह 86 . 79 मीटर का थ्रो फेंककर तीसरे स्थान पर रहे। ओलंपिक में स्वर्ण पदक के दावेदार जर्मनी के जोहानेस वेटर (93 . 59 मीटर) ने स्वर्ण अपने नाम किया था।

नीरज ने सत्र की शुरूआत मार्च में इंडियन ग्रां प्री में 88 . 07 मीटर का थ्रो फेंककर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए की थी। वहीं 2017 विश्व चैम्पियन जर्मनी के जोहानेस वेटर वेटर ने अप्रैल और जून में सात टूर्नामेंटों में 90 मीटर से अधिक का थ्रो फेंका। चोपड़ा के प्रतिद्वंद्वियों में पोलैंड के मार्सिन क्रूकोवस्की, 2016 रियो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता त्रिनिदाद और टोबैगो के केशोर्न वालकॉट और लाटविया के 2014 अंडर 20 विश्व चैम्पियन गाटिस काक्स हैं। नीरज पहला थ्रो चार अगस्त को फेंकेगे जबकि फाइनल्स तीन दिन बाद होना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.