कोहली भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास के चौथे सबसे सफल कप्तान

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली लॉर्ड्स पर जीत दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय कप्तान हैं। इससे पहले कपिल देव और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी यहां जीत दर्ज की थी।

0 18

- Advertisement -

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली लॉर्ड्स पर जीत दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय कप्तान हैं। इससे पहले कपिल देव और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी यहां जीत दर्ज की थी।

कपिल की कप्तानी में भारत ने साल 1986 में लॉर्ड्स के मैदान पर पहली बार जीत दर्ज की थी। इसके बाद धोनी ने 28 साल बाद साल 2014 में यहां एक टेस्ट मैच जीता था।

कोहली भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के चौथे सबसे सफल कप्तान भी हैं। इसी के साथ ही उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड के रेकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया है।

लॉयड की कप्तानी में वेस्टडइंडीज ने 36 टेस्ट मैच जीते थे। वहीं कोहली की कप्तानी में भारत ने 37वीं टेस्ट जीत दर्ज की है। विराट से आगे अब केवल दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं।

स्मिथ के नाम 53 जीत, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग के नाम 48 जीत और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ के नाम 41 जीत का रिकार्ड है।

सिराज ने 39 साल पुराना रेकॉर्ड तोड़ा
भारतीय क्रिकेट टीम के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच में पूर्व कप्तान कपिल देव को एक मामले में पीछे छोड़ दिया है। सिराज ने इस मैच में सबसे कम रन देकर कुल 8 विकेट लेने का रिकार्ड बनाया है।

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर यह किसी भारतीय गेंदबाज का अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन है। इससे पहले कपिल ने साल 1982 में 168 रन देकर 8 विकेट लिए थे पर सिराज ने इतने ही विकेट के लिए 126 रन दिये।

वहीं तीसरे नंबर पर पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह हैं। आरपी ने 117 रन देकर 7 विकेट लिए थे। इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड के सभी 19 विकेट तेज गेंदबाजों को ही मिले।

- Advertisement -

किसी टेस्ट मैच में यह दूसरा मौका है जब सभी विकेट तेज गेंदबाजों को ही मिले हैं। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2018 में सभी 20 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए थे।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने सिराज की जमकर तारीफ की है। मैच के बाद कोहली ने कहा, ‘ खासकर जब सिराज जैसे खिलाड़ी पहली बार लॉर्ड्स में खेल रहे थे और उन्होंने शानदार गेंदबाजी की तो यह जीत और भी खास हो जाती है। नई गेंद के साथ सफलता हमारे लिए सही शुरुआत थी।’

टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका में वेस्टइंडीज पहले, टीम इंडिया दूसरे नंबर पर
लॉर्ड्स में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में जीत के साथ ही भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गयी है।

इंग्लैंड और भारत के बीच टेस्ट सीरीज की शुरूआत के साथ ही अंक तालिका की शुरूआत हुई है। वहीं वेस्टइंडीज की टीम ने पाकिस्तान पर पहले टेस्ट में जीत के साथ ही अंक तालिका में नंबर एक स्थान हासिल कर लिया है।

वेस्टइंडीज टीम अपने पहले ही मैच में जीत के साथ ही अंक तालिका में शीर्ष पर है। वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को टेस्ट मैच में एक विकेट से हराया था।

इस जीत के साथ ही वह 12 अंकों के साथ ही पहले स्थान पर आ गई है क्योंकि उसने अपना पहला ही मैच जीता है। वहीं भारतीय टीम का इंग्लैंड से पहला मैच ड्रॉ रहा जबकि दूसरे में उसे जीत मिली इस प्रकार वह दूसरे नंबर पर है।

गौरतलब है कि टीम इंडिया और इंग्लैंड को धीमी ओवर गति के लिए दो अंकों की कटौती का भी सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड के कुल 2 अंक हैं।

पहला टेस्ट बराबरी पर रहने के कारण उसे चार अंक मिले थे पर धीमी गति के कारण उसे दो अंकों का नुकसान भी उठाना पड़ा है। इस प्रकार वह तीसरे स्थान पर है जबकि पाक टीम अपना एकमात्र टेस्ट हारकर चौथे स्थान पर बनी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.