अमेरिकी ओपन में इस बार नजर आयेंगे ये बदलाव

अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट की कुल इनामी राशि बढ़ी है पर इसके बाद भी इस साल के दो एकल चैंपियनों को साल 2019 की तुलना में 35 फीसदी कम इनामी राशि मिलेगी।

0 25

- Advertisement -

अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट की कुल इनामी राशि बढ़ी है पर इसके बाद भी इस साल के दो एकल चैंपियनों को साल 2019 की तुलना में 35 फीसदी कम इनामी राशि मिलेगी।

क्वालीफाइंग दौर के अलावा मुख्य ड्रॉ के पहले तीन दौर की इनामी राशि में बढ़ोतरी हुई है।कोरोना महामारी का खतरा कम होने के कारण साल के अंतिम ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के लिए दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति रहेगी।

वहीं इससे पहले कोरोना वायरस महामारी के कारण स्टेडियम में दर्शकों पर पूर्ण प्रतिबंध था। इस कारण राजस्व के नुकसान के कारण इनामी राशि में कटौती के बाद अमेरिकी टेनिस संघ ने घोषणा की कि वह कुल इनामी राशि को बढ़ाकर पांच करोड़ 75 लाख डॉलर कर रही है जो 2019 के पांच करोड़ 72 लाख डॉलर से कुछ अधिक ही है।

पिछले साल कुल इनामी राशि पांच करोड़ 34 लाख डॉलर थी। इसके बाद भी एकल खिताब जीतने वालों को पिछले साल के 30 लाख डॉलर की तुलना में इस साल 25 लाख डॉलर मिलेंगे।

यह अमेरिकी ओपन में एकल चैंपियन को 2012 के बाद मिलने वाली सबसे कम इनामी राशि है। तब एकल चैंपियन को 19 लाख डॉलर मिले थे।

दर्शकों के लिए मास्क और टीकाकरण की बाध्यता होगी समाप्त
इस माह के अंत में शुरु हो रहे वर्ष के अंतिम ग्रैंडस्लैम अमेरिकी ओपन टेनिस में दर्शकों के लिए मास्क पहनना जरुरी नहीं रहेगा। इसके अलावा दर्शकों को टीकाकरण का सबूत देने की भी जरुरत नहीं रहेगी।

कोरोना संक्रमण कम होने के कारण यह राहत दी गयी है। वहीं पिछले साल कोरोना वायरस संक्रमण के कारण खाली स्टेडियम में मैच हुए थे। वहीं इस बार दर्शकों के भारी तादाद में आने की संभावना है।

- Advertisement -

अमरीकी टेनिस संघ के उपाध्यक्ष और चिकित्सा सलाहकार समूह के सदस्य डा. ब्रायन हेनलाइन ने कहा, ‘हमारा लक्ष्य कोरोना के सभी मामलों में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं है।

अभी कोविड का प्रकोप नहीं है जिससे हमें किसी तरह की परेशानी हो।’ उन्होंने कहा, ‘हम अब भी लोगों की भलाई के बारे में सोच रहे हैं।

जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है उन्हें वास्तव में मास्क पहनना चाहिए हालांकि हम उन्हें इसके लिये बाध्य नहीं करेंगे। मुझे लगता है कि जिनका टीकाकरण हो गया है उनमें से भी कुछ मास्क पहनेंगे।’

अमेरिका ओपन सोमवार से न्यूयॉर्क में शुरू होगा हालांककि अमेरिका में कोविड-19 के नये मामले लगभग 150,000 प्रतिदिन पर पहुंच गये हैं।

सेरेना, फेडरर और नडाल जैसे दिग्गज नहीं दिखेंगे
अनुभवी महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने फिट नहीं होने के कारण इस महीन के अंत में शुरु हो रहे अमेरिकी ओपन टेनिस से अपना नाम वापस ले लिया है।

सेरेना ने सोशल मीडिया के जरिये टूर्नामेंट से हटने के बारे में बताया है। सेरेना पिछले काफी दिनों से अपनी चोट से परेशान है। इससे पहले पुरुष वर्ग में स्विटजरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर, स्पेन के राफेल नडाल और ऑस्ट्रेलिया के डॉमिनिक थिएम ने भी अमेरिकी ओपन से नाम वापस लिया है। अमेरिकी ओपन 30 अगस्त से शुरू होगा।

23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘काफी विचार करने और डॉक्टरों व मेडिकल टीम से सलाह लेने के बाद मैंने अमेरिकी ओपन से हटने का फैसला किया, जिससे मेरा शरीर हैमस्ट्रिंग खिंचाव से पूरी तरह से उबर सके।

’ उन्होंने लिखा कि न्यूयार्क दुनिया के सबसे रोमांचक शहरों में से एक है और टेनिस खेलने के लिए मेरा पंसदीदा स्थान भी। सेरेना ने यहां 1999, 2002, 2008, 2012, 2013 और 2014 में भी खिताब जीता था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.