अमेरिका में एंटी मास्क आंदोलन चलाने वाले शख्स की कोरोना से मौत

कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी को हल्के में लेने वाले लाखों लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ रहा है। इसी कड़ी में उस शख्स की मौत हो गई, जिसने मास्क के खिलाफ एंटी मास्क आंदोलन चलाया था।

0 35

- Advertisement -

नई दिल्ली । कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी को हल्के में लेने वाले लाखों लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ रहा है। इसी कड़ी में उस शख्स की मौत हो गई, जिसने मास्क के खिलाफ एंटी मास्क आंदोलन चलाया था।

यह शख्स कई दिनों से कोरोना वायरस से पीड़ित था और अस्पताल में जिंदगी की जंग हार गया। दरअसल, यह शख्स अमेरिका के टेक्सास का है।

एजेंसियों की रिपोर्ट्स के मुताबिक, शख्स का नाम कैलेब वालेस है। कैलेब ने कोरोनो महामारी के चरम समय पर एक आंदोलन खड़ा कर दिया था।

उनका तर्क था कि जबरदस्ती मास्क पहनने को कहा जा रहा है, यह लोगों की आजादी के खिलाफ है। उन्होंने सेंट्रल टेक्सास तमाम ग्रुपों का नेतृत्व करते हुए इस आंदोलन की अगुवाई की थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैलेब की पत्नी जेसिका वालेस ने बताया कि उनके पति ने 26 जुलाई को कोरोना के लक्षणों का अनुभव करना शुरू किया, लेकिन उन्होंने उसका परीक्षण कराने या अस्पताल जाने से इनकार कर दिया।

- Advertisement -

उन्होंने विटामिन सी, जिंक एस्पिरिन और आइवरमेक्टिन की खुराक ली, लेकिन इन दवाओं से कुछ ख़ास फर्क नहीं पड़ा था। आखिरकार कैलेब को 30 जुलाई को अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती किया गया।

अस्पताल में भी धीरे-धीरे उनकी हालत गंभीर होने लगी। आठ अगस्त को कैलेब को वेंटिलेटर पर रखा गया लेकिन इसी शनिवार को उनकी मौत हो गई।

उनकी पत्नी जेसिका ने बताया कि वह उनकी स्थिति पर अपडेट पोस्ट कर रही थीं। वह 30 साल के थे और तीन बच्चों के पिता थे। उनकी पत्नी उनके चौथे बच्चे के साथ गर्भवती हैं।

बता दें कि चार जुलाई, 2020 को कैलेब वालेस ने सैन एंजेलो में ‘द फ्रीडम रैली’ आयोजित कराई थी। कार्यक्रम में लोगों ने मास्क पहनने और उसका व्यापार बंद करने की वकालत की थी।

इसके बाद इस आंदोलन ने बड़ा रूप ले लिया था। वालेस ने जुलाई 2020 में कहा था कि हम इस समय अमेरिका की वर्तमान स्थिति से वास्तव में खुश नहीं हैं। उन्होंने कोरोना के सभी प्रोटोकॉल को रद्द करने की मांग की थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.