दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड A23a दक्षिण जॉर्जिया द्वीप की ओर बढ़ रहा है, वैज्ञानिक चिंतित
दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने हिमखंड A23a की दैनिक गतिविधियों की निगरानी कर रहे हैं. यह हिमखंड पिछले एक महीने से अधिक समय से उत्तर की ओर बढ़ रहा है और दक्षिण अटलांटिक में स्थित एक द्वीप से टकराने की आशंका है.
नई दिल्ली| दुनिया भर के वैज्ञानिक, मछुआरे और नाविक इन दिनों सैटेलाइट तस्वीरों पर नजरें गड़ाए हुए हैं, क्योंकि वे दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने हिमखंड A23a की दैनिक गतिविधियों की निगरानी कर रहे हैं. यह हिमखंड पिछले एक महीने से अधिक समय से उत्तर की ओर बढ़ रहा है और दक्षिण अटलांटिक में स्थित एक द्वीप से टकराने की आशंका है.
यह हिमखंड दक्षिण जॉर्जिया द्वीप से टकरा सकता है, जो ब्रिटिश क्षेत्र में एक वन्यजीव अभयारण्य है और पेंगुइन और सील के जीवन को खतरे में डाल सकता है. यह क्षेत्र किंग और एम्परर पेंगुइन की कॉलोनियों का घर है और हाथी और फर सील के लिए भी एक आवास है.
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में हिमखंड द्वीप से लगभग 280 किमी दूर है. अतीत में विशाल हिमखंडों ने दक्षिण जॉर्जिया के बर्फीले तटों और समुद्र तटों पर कई सील और पक्षियों को मार डाला है.
“हिमखंड स्वाभाविक रूप से खतरनाक होते हैं. मैं बेहद खुश होऊंगा अगर यह हमें पूरी तरह से मिस कर दे,” दक्षिण जॉर्जिया सरकार के जहाज फरोस से समुद्री कप्तान साइमन वालेस ने बीबीसी न्यूज को बताया.
अगस्त 2024 में मापे जाने पर, हिमखंड का क्षेत्रफल 3,672 वर्ग किमी था, जो इसे आकार में रोड आइलैंड से थोड़ा छोटा बनाता है, सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार. हालांकि, बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि नवीनतम सैटेलाइट तस्वीरों में यह अब लगभग 3,500 वर्ग किमी में फैला हुआ है, जो पहले मापे गए 3,900 वर्ग किमी से घट गया है.
A23a का इतिहास और वर्तमान स्थिति: A23a का इतिहास कम से कम तीन दशकों पुराना है. 1986 में यह हिमखंड अंटार्कटिका के फिल्चनर आइस शेल्फ से टूट गया था. हालांकि, यह समुद्र तल पर फंसा रहा और एक महासागरीय भंवर में “फंसा” घूमता रहा. वैज्ञानिकों ने इसे इन 30 वर्षों तक सावधानीपूर्वक ट्रैक किया है.
पिछले साल दिसंबर में, A23a आखिरकार मुक्त हो गया और अब तेजी से आगे बढ़ रहा है, संभवतः ब्रिटिश द्वीप की ओर. ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वे (BAS) ने दिसंबर में कहा था कि वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि यह महासागरीय धाराओं के साथ गर्म पानी की ओर बहता रहेगा. दक्षिण जॉर्जिया पहुंचने पर, BAS के बयान में कहा गया था, यह पिघलने से पहले टूट सकता है.
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बर्फीले महाद्वीप के उत्तर में गर्म पानी पिघल रहा है और इस प्रकार अंटार्कटिका की विशाल चट्टानों को कमजोर कर रहा है. इनमें से कुछ चट्टानें 1,312 फीट ऊंची हैं, जो लंदन के एफिल टॉवर से भी ऊंची हैं.
बर्फ के बड़े स्लैब पहले ही हिमखंड से टूट रहे हैं, A23a आगे बड़े खंडों में टूट सकता है और वर्षों तक दक्षिण जॉर्जिया द्वीप के चारों ओर तैर सकता है.
अब यह देखना बाकी है कि हिमखंड महासागरीय धारा का अनुसरण करते हुए खुले दक्षिण अटलांटिक की ओर बढ़ेगा या यह महाद्वीपीय शेल्फ से टकराकर वहीं फंस जाएगा.
“अगर ऐसा होता है, तो यह द्वीप पर प्रजनन करने वाले वन्यजीवों – मुख्य रूप से सील और पेंगुइन – के लिए भोजन के मैदानों तक पहुंच को गंभीर रूप से बाधित कर सकता है,” सीएनएन ने BAS के भौतिक समुद्र विज्ञानी एंड्रयू मेजर्स के हवाले से कहा.
दक्षिण जॉर्जिया का विशाल हिमखंडों से सामना: दक्षिण जॉर्जिया के लिए हिमखंड कोई नई बात नहीं हैं.अतीत में भी द्वीप को हिमखंडों से खतरा रहा है.
2004 में, बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हिमखंड A38 ने द्वीप के समुद्र तटों पर कई पेंगुइन चूजों और सील पिल्लों को मार डाला था, क्योंकि विशाल बर्फ के टुकड़ों ने उनके भोजन के मैदानों तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया था.
“दक्षिण जॉर्जिया हिमखंड गली में स्थित है, इसलिए मछली पकड़ने और वन्यजीवों दोनों के लिए प्रभाव की उम्मीद की जा सकती है, और दोनों के पास अनुकूलन की बड़ी क्षमता है,” रिपोर्ट में दक्षिण जॉर्जिया सरकार के सलाहकार और समुद्री पारिस्थितिकीविद मार्क बेलचियर के हवाले से कहा गया.
2023 में, हिमखंड A76 ने नाविकों और मछुआरों को डरा दिया था.
“इसके टुकड़े ऊपर की ओर झुक रहे थे, इसलिए वे महान बर्फीले टावरों की तरह दिखते थे, क्षितिज पर एक बर्फीला शहर,” बेलचियर ने कहा, जो उस समय समुद्र में थे और हिमखंड को देखा था.
वे स्लैब अभी भी दक्षिण जॉर्जिया और सैंडविच द्वीपों के आसपास लटके हुए हैं.
“वे टुकड़े मूल रूप से द्वीप को कवर करते हैं – हमें इसके माध्यम से अपना रास्ता बनाना पड़ता है,” कप्तान वालेस ने कहा, यह जोड़ते हुए कि उनके जहाज पर नाविकों को समय पर सतर्क रहना पड़ता है. “हमारे पास बर्फ को देखने की कोशिश करने के लिए पूरी रात सर्चलाइट्स चालू रहती हैं – यह कहीं से भी आ सकती है.”
A76 हमारे संचालन और हमारे जहाज और चालक दल को सुरक्षित रखने पर “विशाल प्रभाव” के कारण एक “गेमचेंजर” था, दक्षिण जॉर्जिया में काम करने वाली मछली पकड़ने वाली कंपनी आर्गोस फ्रॉयन्स के एंड्रयू न्यूमैन ने कहा.