केरल में कोरोना संक्रमण बेकाबू फिर टोटल लॉकडाउन

केरल में कोरोना संक्रमण के बेकाबू होने के कारण राज्य सरकार ने एक बार फिर टोटल लॉकडाउन का फैसला लिया है।  केरल सरकार  ने राज्य में दो दिनों का पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया है। केरल में 31 जुलाई से 1 अगस्त टोटल लॉकडाउन लगेगा। केरल में बीते 20 दिनों में सबसे ज्यादा केस बीते 24 घंटे में दर्ज किए गए हैं। देशभर में आ रहे कुल मामलों  में से 50 फीसदी मामले  अकेले केरल से ही निकल रहे हैं।

0 15

deshdigital

नई दिल्ली| केरल में कोरोना संक्रमण के बेकाबू होने के कारण राज्य सरकार ने एक बार फिर टोटल लॉकडाउन का फैसला लिया है।  केरल सरकार  ने राज्य में दो दिनों का पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया है। केरल में 31 जुलाई से 1 अगस्त टोटल लॉकडाउन लगेगा। केरल में बीते 20 दिनों में सबसे ज्यादा केस बीते 24 घंटे में दर्ज किए गए हैं। देशभर में आ रहे कुल मामलों  में से 50 फीसदी मामले  अकेले केरल से ही निकल रहे हैं।

केरल में कोविड के सक्रिय मामले 1.54 लाख हैं, जो देश के कुल सक्रिय मामलों का 31.7 प्रतिशत हैं। पिछले सात दिनों में मामले 1.41 प्रतिशत की दर से बढ़े हैं। राज्य में रोज औसतन 17,443 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। राज्य में पॉजिटिविटी दर भी बढ़कर 12.93 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है और साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 11.97 प्रतिशत है। वहां ऐसे छह जिले हैं, जिनकी साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 10 प्रतिशत से ऊपर है।

इधर केन्द्रीय  स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने फैसला किया है कि विशेषज्ञों का एक उच्चस्तरीय दल तुरंत केरल रवाना किया जायेगा। यह दल केरल के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ सहयोग करेगा, ताकि वहां कोविड-19 से कारगर तरीके से निपटा जा सके। उल्लेखनीय है कि केरल में कोविड मामले रोज तेजी से बढ़ रहे हैं।

- Advertisement -

केरल रवाना होने वाले केंद्रीय दल में छह सदस्यों को रखा गया है। इनका नेतृत्व राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक डॉ. एसके सिंह कर रहे हैं। दल 30 जुलाई, 2021 को केरल पहुंचेगा और कुछ जिलों का दौरा करेगा।

यह दल राज्य स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम करेगा, वास्‍तिवक स्थिति का जायजा लेगा और राज्य में कोविड के तेजी से बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिये जन-स्वास्थ्य सम्बंधी जरूरी सुझाव देगा।

इधर विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक  कोरोनो वायरस महामारी से दुनियाभर में बीते 7 दिनों में 21 फीसदी मौत के मामले बढ़े हैं। सबसे ज्यादा मामले अमेरिका, ब्राजील, इंडोनेशिया, ब्रिटेन और भारत में सामने आए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगले दो हफ्तों में दुनिया में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 20 करोड़ के पार पहुंच सकती है, इसलिए सरकारों को सतर्क रहने की जरूरत है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.