स्वस्थ शरीर के लिए करें अंकुरित चनों का सेवन

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी डाइट का होना बहुत जरूरी है लेकिन मिलावटी खानों की वजह से लोगों के शरीर को पूरी तरह से पोषक तत्व नहीं मिल पाते।

0 14

- Advertisement -

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी डाइट का होना बहुत जरूरी है लेकिन मिलावटी खानों की वजह से लोगों के शरीर को पूरी तरह से पोषक तत्व नहीं मिल पाते।

ऐसे में मुट्ठी भर अंकुरित काले चनों का सेवन करें जिसमें विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे शरीर हैल्दी तो रहेगा ही साथ में कई बीमारियां भी दूर होंगी।

अंकुरित करने के लिए
सुबह एक मुट्ठी काले चनों को अच्छी तरह साफ करें और पानी में भिगो कर रख दें। रात को सोने से पहले इनमें से पानी निकाल दें और एक साफ सूती गीले कपड़े में लपेटकर हवा में रख दें। अगले दिन चने अंकुरित हो जाएंगे। इसमें नमक, प्याज, टमाटर काटकर स्लाद के तौर पर भी खा सकते हैं या ऐसे ही नमक और नींबू डालकर खाएं। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है।

फायदे
रोजाना अंकुरित काले चने खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और ताकत मिलती है।
जिन महिलाओं को मां बनने में मुश्किल होती है, उनके लिए अंकुरित चने बहुत फायदेमंद रहते हैं। रोजाना शहद के साथ इनका सेवन करने से फर्टिलिटी बढ़ती है।

- Advertisement -

वहीं हर रोज रोज अंकुरित चनों में 1 चम्मच शक्कर मिलाकर खाने से पुरूषों में शुक्राणुओं की कमी दूर होती है।

जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, उन्हें भी अंकुरित चने खाने चाहिए। इनमें काफी मात्रा में फाइबर्स होते हैं जो पेट को साफ करते हैं और कब्ज दूर होती है।

यूरिन से जुड़ी किसी भी तरह की प्रॉब्लम होने पर अंकुरित चने फायदा पहुंचाते हैं। इसके लिए रोजाना चनों के साथ गुड़ खाने से यूरिन इंफैक्शन दूर होती है। इसके अलावा बवासीर होने पर भी अंकुरित चने खा सकते हैं।

त्वचा में निखार लाने के लिए बिना नमक डाले अंकुरित चनों का सेवन करें। इससे मुंहासे और एलर्जी भी दूर होती है।
अंकुरित चनों का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से शरीर दूर रहता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.