पूर्वोत्तर में ब्लैक फंगस से पहली मौत दर्ज

देश में कोरोना के बाद एक बड़ी महामारी बनकर चुनौती दे रहा  ब्लैक फंगस  पूर्वोत्तर में भी दाखिल हो चुका है|  पहली मौत दर्ज की गई| मृतक मध्य असम के नागांव जिले का रहने वाला था। 

0 3

गुवाहाटी| देश में कोरोना के बाद एक बड़ी महामारी बनकर चुनौती दे रहा  ब्लैक फंगस  पूर्वोत्तर में भी दाखिल हो चुका है|  पहली मौत दर्ज की गई| मृतक मध्य असम के नागांव जिले का रहने वाला था।

पूर्वोत्तर में ब्लैक फंगस (म्यूकोर्मिकोसिस) से पहली मौत दर्ज की गई है। ब्लैक फंगस के कारण 27 वर्षीय एक व्यक्ति की कोरोना  से ठीक होने के बाद यहां के एक निजी अस्पताल में मौत हो गई।

मृतक मधुमेह का रोगी था और वह 6 मई को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था, जिसके बाद उसे नागांव जिले के एक कोविड देखभाल केंद्र (सीसीसी) में भर्ती कराया गया।

रोगी 12 मई को रैपिड एंटीजन टेस्ट में कोरोना नेगेटिव पाया गया, जिसके बाद उसे जिला सीसीसी से छुट्टी दे दी गई।

बाद में उसे 16 मई को गंभीर स्थिति होने के कारण गुवाहाटी के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। पीड़ित को दोनों आंखों से दिखना कम हो गया था और कोविड के बाद उसे अन्य कई दिक्कतें हो रही थीं।

गुवाहाटी में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल विभाग के पास असम में ब्लैक फंगस संक्रमण का कोई आंकड़ा नहीं है। सभी 34 जिलों से ब्लैक फंगस को लेकर डेटा एकत्र कर रहे हैं । हमारे पास संक्रमण के इलाज के लिए आवश्यक दवाओं का पर्याप्त भंडार है।

बता दें  असम में कोरोनावायरस का कहर जारी है।  असम में अब तक 3,47,001 कोविड के मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 2,433 लोगों ने इस खतरनाक बीमारी के कारण दम तोड़ दिया है।

इधर ब्लैक फंगस  से ज्यादा खतरनाक  white fungus के मामले बिहार में सामने आये हैं|

Leave A Reply

Your email address will not be published.