Vaccination कब कराएँ कोरोना संक्रमित मरीज ?

रिकवरी उपरान्त कोविड टीकाकरण कब कराया जाना उचित

0 6

भोपाल | कोरोना संक्रमित मरीज Vaccination करा सकते हैं मगर पूरी तरह स्वस्थ्य होने के चार से आठ सप्ताह के बाद । इस संदर्भ में मध्य प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के आयुक्त आकाश त्रिपाठी ने निर्देश जारी किए हैं।

स्वास्थ्य आयुक्त त्रिपाठी ने बुधवार को प्रदेश के सभी कलेक्टर, सभी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक को निर्देश देते हुए बताया है कि पूरे प्रदेश से यह बात सामने आई है कि कोविड -19 के उत्तरजीवियों एवं जिलों के स्वास्थ्य अमलों के मन में यह संशय है कि कोविड -19 पुष्ट रोगियों के रिकवरी उपरान्त कोविड Vaccination कब कराया जाना उचित है।

त्रिपाठी ने कहा है कि यह साक्ष्य आधारित है कि कोविड -19 संक्रमण के इतिहास वाले रोगियों को भी रोग प्रतिरोधक क्षमता के पर्याप्त विकास हेतु कोविड Vaccination की आवश्यकता है।

वर्तमान में कोविड संक्रमण के उपरान्त रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास की जानकारी एवं सुरक्षा अवधि प्रमाणित नहीं है , कोविड -19 पुष्ट रोगियों के लक्षण समाप्ति, रिकवरी के चार से आठ सप्ताह के उपरान्त कोविड Vaccination सुनिश्चित किया जा सकता है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.