विश्व धरोहर स्थल कोणार्क सूर्य मंदिर खोला गया

ओडिशा के पुरी जिले में स्थित विश्व धरोहर स्थल कोणार्क सूर्य मंदिर जनता के लिए सोमवार को खोल दिया गया। 13वीं सदी का यह  मंदिर कोरोना वायरस  के चलते  तीन महीने से ज्यादा समय से बंद  था। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) जिसे मंदिर के रखरखाव की जिम्मेदारी सौंपी गई है , ने व्यापक व्यवस्था की है।

0 100

- Advertisement -

भवुनेश्वर| ओडिशा के पुरी जिले में स्थित विश्व धरोहर स्थल कोणार्क सूर्य मंदिर जनता के लिए सोमवार को खोल दिया गया। 13वीं सदी का यह  मंदिर कोरोना वायरस  के चलते  तीन महीने से ज्यादा समय से बंद  था। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) जिसे मंदिर के रखरखाव की जिम्मेदारी सौंपी गई है , ने व्यापक व्यवस्था की है।

राज्य सरकार द्वारा निर्धारित अगस्त के अनलॉक दिशानिर्देशों के अनुसार इसे  खोला गया  गया है। हालांकि, पुरी जिले में बंद प्रतिबंधों के तहत  यह प्रत्येक सप्ताहांत बंद रहेगा। दिशानिर्देशों के अनुसार एक दिन में मंदिर में दो हजार लोगों को ही आने की अनुमति है।

- Advertisement -

आधिकारिक सूत्रों  के मुताबिक  आने  वाले लोगों  को थर्मल जांच करानी होगी और मास्क लगाना अनिवार्य होगा । प्रावधानों के अनुसार लोगों को टिकट ऑनलाइन बुक करने होंगे और मुख्य प्रवेश द्वार पर उसे मोबाइल फोन से स्कैन करना होगा। मंदिर परिसर में स्थानीय गाइड, फोटोग्राफ आदि को प्रवेश की अनुमति नहीं है।

जिला प्रशासन ने तीन अगस्त से खास मंदिरों को खोलने की अनुमति दी, वहीं पुरी के विश्व प्रसिद्ध श्री जगन्नाथ मंदिर को खोलने के बारे में निर्णय चार अगस्त को लिया जाएगा।

इस विश्व धरोहर स्थल के फिर से खुलने से पर्यटक और स्थानीय व्यापारी उत्साहित हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.