खुलेंगे देश भर के जवाहर नवोदय विद्यालय, राज्यों की सहमति जरूरी 

0 2

 नई दिल्ली शिक्षा मंत्रालय ने गृह मंत्रालय व स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के आधार पर देश भर के जवाहर नवोदय विद्यालयों को फिर से खोलने के लिए एसओपी तैयार की है।देश भर के जवाहर नवोदय विद्यालयों में अब नौंवीं और 11वीं की भी कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया है। हालांकि इसके लिए राज्यों की सहमति जरूरी होगी।

बोर्ड की परीक्षाओं को देखते हुए इसके पहले 10वीं और 12वीं के छात्रों को बुलाया गया था। अब नौवीं और 11वीं के लिए भी यह अनुमति दी गई है। हालांकि इसके लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी। चूंकि ये विद्यालय आवासीय हैं, ऐसे में मंत्रालय पूरी सतर्कता बरत रहा है।

मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों की मानें तो अगले चरण में जल्द ही छठीं से आठवीं तक की कक्षाएं भी शुरू की जाएंगी। फिलहाल इसके लिए राज्यों की अनुमति का अध्ययन किया जा रहा है।

छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए मंत्रालय ने सभी विद्यालयों से खुद का भी सुरक्षा मानक तैयार करने का निर्देश दिया है, जो केंद्र, राज्य और जिला प्रशासन की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के आधार पर होगी। हालांकि सरकार ने ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रखने का फैसला लिया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक जानकारी देते

कहा, “जेएनवी के स्वच्छताकरण, सामाजिक सुरक्षा के साथ छात्रावास और कक्षा में छात्रों के रहने की व्यवस्था की जा रही है।

आपातकालीन स्थितियों को पूरा करने के लिए कोविड प्रबंधन प्रोटोकॉल की तैयारी जैसे एहतियाती उपायों का जवाहर नवोदय विद्यालयों द्वारा पहले ही ध्यान रखा जा रहा है।”

शिक्षा मंत्रालय के एसओपी के आधार पर, प्रत्येक स्कूल ने टास्क फोर्स का गठन करके प्रभावी प्रबंधन के लिए राज्य सरकार के एसओपी पर आधारित और जिला प्रशासन के परामर्श से अपना एसओपी भी तैयार किया है।

बता दें  जवाहर नवोदय विद्यालय मार्च 2020 में महामारी के प्रकोप के बाद बंद कर दिए गए थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.