जाँच टीम को देख भाग निकलने वाला लाखों के गबन का आरोपी बोइरलामी पंचायत सचिव निलंबित

जाँच टीम को देख भाग निकलने वाले लाखों के गबन के आरोपी बोइरलामी पंचायत सचिव को  वृंदावन विश्वकर्मा को कदाचरण का दोषी पाते हुए जिला पंचायत ने निलंबित कर दिया है |

0 245

- Advertisement -

पिथौरा| जाँच टीम को देख भाग निकलने वाले लाखों के गबन के आरोपी बोइरलामी पंचायत सचिव को  वृंदावन विश्वकर्मा को कदाचरण का दोषी पाते हुए जिला पंचायत ने निलंबित कर दिया है | उधर सरपंचों की जानकारी  के बगैर डिजिटल हस्ताक्षर के राशि निकालने वाले एक निजी कंप्यूटर ऑपरेटर पर आदेश के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हो रही है।

बात दें  देश डिजिटल deshdigital ने इस मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया था | प्रकाशित खबर को संज्ञान में लेते हुए जिला पंचायत द्वारा तत्काल प्रभाव से पंचायत सचिव वृंदावन विश्वकर्मा को निलंबित कर दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय जनपद पंचायत क्षेत्र में लगातार सरपंच की जानकारी के बगैर ही राशि आहरण कर गबन करने की खबरे आम हो गयी है। इसी तरह की उक्त खबर में एक सरपंच द्वारा अपनी ग्राम पंचायत के सचिव द्वारा ही 15 वे वित्त मद से लाखों के आहरण कर गबन की शिकायत स्थानीय जनपद पंचायत में की गई थी।

जहां टीम बना कर जांच की मात्र औपचारिकता ही पूरी की जा रही थी। इस घटना की जानकारी सरपंच द्वारा deshdigital को देने के बाद प्रकाशित खबर में तत्काल सचिव को निलंबित कर दिया गया। निलंबन काल में सचिव को पिथौरा जनपद कार्यालय में संलग्न किया गया है।

- Advertisement -

डिजिटल हस्ताक्षर से राशि आहरण करने वाले पर कार्यवाही नहीं 

इधर सूत्र बताते हैं  कि पिथौरा जनपद के 90 फीसदी ग्राम पंचायत के सचिव एवम प्रतिनिधि जनपद कार्यालय के सामने स्थित एक कंप्यूटर शॉप से ही शासन द्वारा जारी विभिन्न मदों  की राशि आहरण करते हैं । लिहाजा इस शॉप में जनपद के अधिकांश सचिव एवम सरपंचों के डिजिटल हस्ताक्षर मौजूद होते हैं ।

नाम प्रकाशित नहीं करने की शर्त पर एक सचिव ने बताया कि जनपद के अधिकांश सचिव सरपंच के बगैर ही उक्त कंप्यूटर शॉप से 1 से 10 फीसदी कमीशन देकर राशि आहरण करवा लेते हैं । परन्तु इसकी शिकायत बहुत कम लोग ही करते हैं । ज्ञात हो कि उक्त चर्चित कंप्यूटर शॉप पर वर्तमान एवम पूर्व के जिला पंचायत सीओ कार्रवाई  का निर्देश दे चुके है। परन्तु जिला पंचायत के आदेश के बावजूद स्थानीय अफसर सब नजर अंदाज करते दिखते है ।

deshdigital के लिए रजिंदर खनूजा

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.