छत्तीसगढ़ में आज 8 मई से 18+कोरोना टीकाकरण

 छत्तीसगढ़ में आज 8 मई से 18 +आयु वर्ग के लोगों का कोरोना टीकाकरण फिर से शुरू हो जाएगा। रायपुर जिले में इसके लिए आठ केंद्र बनाए जा रहे हैं। इन केंद्रों पर सुबह 8 बजे से ही पंजीयन शुरू होगा। टीकाकरण का काम सुबह 9 बजे से शुरू होना है।

0 4

रायपुर| छत्तीसगढ़ में आज 8 मई से 18 +आयु वर्ग के लोगों का कोरोना टीकाकरण फिर से शुरू हो जाएगा। रायपुर जिले में इसके लिए आठ केंद्र बनाए जा रहे हैं। इन केंद्रों पर सुबह 8 बजे से ही पंजीयन शुरू होगा। टीकाकरण का काम सुबह 9 बजे से शुरू होना है।

स्वास्थ्य विभाग के फैसले के बाद रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। प्रशासन ने 18 +आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान के लिए जिन 8 केंद्रों को चुना है। इनमें तीन केंद्र रायपुर शहर में। एक बिरगांव में और चार अलग-अलग विकास खंडों में बने हैं। इन केंद्रों पर तीन अलग-अलग काउंटरों की व्यवस्था होगी। यहां अन्त्योदय, BPL और APL वर्ग के लोगों को समान संख्या में टीका लगाया जाएगा। यानी अगर एक बूथ पर 100 टीका उपलब्ध है तो प्रत्येक वर्ग के 33 लोगों को टीके की डोज दी जाएगी।

18 +टीकाकरण पर संभावित भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कलेक्टर ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को प्रभार दिया है। खाद्य अधिकारियों को सहायक नोडल अधिकारी का जिम्मा दिया गया है। कानून व्यवस्था की किसी स्थिति से निपटने के लिए मजिस्ट्रेट की नियुक्ति भी की जा रही है।

रायपुर के संयुक्त कलेक्टर संदीप कुमार अग्रवाल को जिले भर में राज्य प्रायोजित टीकाकरण अभियान का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

  इन केंद्रों पर होगा टीकाकरण -सांस्कृतिक भवन चंगोराभाठा, पं.दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (BTI) परिसर शंकरनगर और अडवानी आलिकान उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिरगांव।

  धरसीवां – दाऊ पोषण लाल चंद्रवंशी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परसतराई। अभनपुर – कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अभनपुर। आरंग – सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, आरंग । तिल्दा – सांस्कृतिक भवन, वार्ड कमांक 18, तिल्दा।

 टीकाकरण केंद्रों में सुबह 8 बजे से पंजीयन शुरू हो जाएगा। टीकाकरण का काम 9 बजे से शुरू होगा। पंजीयन और टीकाकरण के लिए अन्त्योदय और BPL श्रेणी के लोगों को पहचान पत्र के साथ राशन कार्ड दिखाना होगा। APL श्रेणी के लोगों को केवल पहचान पत्र ही दिखाना होगा। उनके लिए राशन कार्ड जरूरी नहीं होगा।

बता दें छत्तीसगढ़ प्रदेश में 18+ वैक्सीनेशन में आरक्षण के मामले में बिलासपुर हाईकोर्ट ने सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि राज्य सरकार वैक्सीनेशन पर रोक नहीं लगा सकती है। राज्य सरकार 1/3 के हिसाब से सभी वर्ग का समान रूप से टीकाकरण किया जाए।  सरकार बहानेबाजी नहीं करे और सभी वर्ग का समान रूप से टीकाकरण करें।

वर्गीकरण के खिलाफ अमित जोगी सहित कई लोगों ने कोर्ट में याचिका दाखिल किया था।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.