वर्षों पहले नेपाल से आये बेघरों को मिलेगा आशियाना

दंतेवाड़ा विधायक देवती कर्मा ने किया भूमिपूजन

0 2

दंतेवाड़ा | वर्षों पहले नेपाल के काठमांडू से आये लोगों को अब आशियाना मिलने जा रहा है। राज्य सरकार 349.23 लाख की लागत से इनके लिए मकान बनने जा रही है। दंतेवाडा विधायक देवती कर्मा ने इस योजना के लिए भूमिपूजन किया|

दंतेवाड़ा बड़ी मुश्किलों में गुजार रहे थे दिन। अब विधायक दन्तेवाड़ा देवती कर्मा की पहल पर भूपेश बघेल की सरकार ने 349.23 लाख की लागत से इनके लिए मकान बनाने जा रही है।

एनएमडीसी द्वारा बैलाडीला की पहाड़ियों से लौह अयस्क की खुदाई शुरू करने के दौरान ये नेपाली परिवार यहां करीब 50 साल पहले आआये थे तब इन्हें आकाशनगर की पहाड़ी में काठमांडू मोहल्ले के नाम से बसाया गया था। खदान का काम बढ़ने के बाद में इन्हें बचेली में शिफ्ट कर दिया गया जहां ये लगभग बेघर थे ।

दंतेवाडा के बचेली एनएमडीसी को खुले 50 वर्ष हो गए यहाँ जब लौह अयस्क की खदान खुली तो आकाशनगर की पहाड़ियों में लोगों को बसाया गया। यही पर उस वक़्त नेपाल से आये लोगों  ने काठमांडू के नाम से मोहल्ला बसाया|  लोगों को दूध,घी दही इन लोगों  से मिलती थी जैसे जैसे एनएमडीसी का खदान बढा  उसने अपने पूरे कर्मचारियों को बचेली शिफ्ट कर दिया वह रहे गए सिर्फ काठमांडू के लोग। बहुत तकलीफ में ये लोग दिन बिता रहे थे।

दंतेवाडा विधायक देवती कर्मा के प्रयास से आज इनको बचेली में अपना घर मिल रहा है। पक्के मकान का भूमिपूजन करने आई विधायक ने कहा कि में बचपन से यहाँ आती जाती रही हूं उस वक़्त मेरी शादी भी नहीं हुई थी| आज भूपेश बघेल सरकार ने इनकी सुनी आज 349.23 लाख की लागत से इनके लिए मकान बनने जा रहा है।काफी तकलीफ इन लोगो ने पहाड़ियों में रह कर झेला है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.