दुर्ग पुलिस ने तैयार करवाया अनोखा जैकेट, ट्रैफिक लाइट के साथ बदलता है रंग

छत्तीसगढ़ की दुर्ग पुलिस ने एक अनोखा जैकेट तैयार करवाया है। जैकेट के पहनने से यातायात व्यवस्था और भी दुरुस्त होगी। ट्रांसमीटर और रिसीवर के माध्यम से यह जैकेट अपने आप सिग्नल से कनेक्ट होकर रंग बदल लेती है।

0 72

- Advertisement -

दुर्ग। छत्तीसगढ़ की दुर्ग पुलिस ने एक अनोखा जैकेट तैयार करवाया है। जैकेट के पहनने से यातायात व्यवस्था और भी दुरुस्त होगी। ट्रांसमीटर और रिसीवर के माध्यम से यह जैकेट अपने आप सिग्नल से कनेक्ट होकर रंग बदल लेती है। यानी कि जब सिग्नल रेड हैं। तो जैकेट का रंग भी रेड हो जाएगा। हालांकि अभी यह दुर्ग पुलिस के द्वारा महज एक छोटा सा प्रयास है।

- Advertisement -

लेकिन पुलिस मैनुअल में इस तरह की व्यवस्था नहीं है। बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए दुर्ग पुलिस लगातर काम कर रही है। लेकिन नियमों की अनदेखी और खस्ताहाल सड़क के कारण दुर्घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। अब एक ऐसा अनोखा जैकेट को तैयार किया गया है, जिसे पहनकर यातायात के जवान ड्यूटी पर रहेंगे। सिग्नल के अनुरूप ही यह जैकेट अपना रंग बदल लेगा। इसी तरह से हैट में भी रिसीवर लगाया गया है। जो कि ट्रांसमीटर के हिसाब से सिग्नल देता रहेगा। दुर्ग के पटेल चौक पर एसपी अभिषेक पल्लव इस जैकेट और हैट को पहनकर ट्रैफिक जवान के रूप में दिखाई दिए। उन्होंने चौक की यातायात व्यवस्था को बहाल भी किया।

 दुर्ग एसपी का कहना हैं कि यह यातायात पुलिस के जवान को बाकायदा प्रोटेक्शन देगा। साथ ही लोगों के लिए अवेयरनेस का काम भी करेगा। शुरुआती दौर में इसका मात्र परीक्षण ही किया गया है। यह सफल होगा तो सभी चौक चौराहे पर नियमित रूप से लागू भी किया जाएगा। जैकेट और हैट को बीआईटी कॉलेज के इलेक्ट्रिकल्स डिपार्टमेंट के प्रोफेसर श्रीनिवास तैयार किया है। उन्होंने बताया कि इस जैकेट और हैट को महज तीन दिन में तैयार किया गया। इसमें मात्र आठ हजार रुपये के उपकरण लगाए गए हैं। जो कि यातायात दुर्घटनाओं को कम करने मे सहायक होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.