नर सांभर मृत मिला, आवारा कुत्तों का शिकार ?

समीप के सोनाखान वन परिक्षेत्र में शुक्रवार को एक नर सांभर मृत अवस्था मे मिला. सांभर की मौत का कारण अभी पता नही चला है परन्तु वनग्राम वासियों के अनुसार यह सांभर भी आवारा कुत्तों का शिकार बन गया है.

0 146

- Advertisement -

पिथौरा| समीप के सोनाखान वन परिक्षेत्र में शुक्रवार को एक नर सांभर मृत अवस्था मे मिला. सांभर की मौत का कारण अभी पता नही चला है परन्तु वनग्राम वासियों के अनुसार यह सांभर भी आवारा कुत्तों का शिकार बन गया है.

ग्रामीण सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज शुक्रवार की दोपहर सोनाखान वन परिक्षेत्र के देवतराई बीट में एक बड़ा सांभर मृत पड़ा था. ग्रामीणों की इस पर नजर पड़ते ही उन्होंने वन विभाग को इसकी जानकारी दी. दोपहर बाद कोई 3 बजे वन अफसर घटना स्थल पहुच कर मृत वन्य प्राणी का पंचनामा करते देखे गए.

प्रथम दृष्टया सांभर की मौत का कारण आवारा कुत्तों का हमला या बीमारी हो सकती है. इन पंक्तियों के लिखे जाने तक सांभर की मौत का वास्तविक कारण पता नही चला है. क्योंकि मृत वन्य प्राणी का अग्निदाह करने के पहले पोस्टमोर्टम करवाना आवश्यक है परन्तु पशु चिकित्सक के नही आ पाने के कारण पोस्टमोर्टम नही हो पाया है जिससे मृत्यु का कारण अज्ञात ही माना जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : आवारा कुत्तों के काटने से चीतल की मौत

- Advertisement -

देखें वीडियो 

 

करोड़ों खर्च के बाद भी सुरक्षा नहीं 
ज्ञात हो कि शासन द्वारा वन एवं वन्य प्राणियों को बचाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं के तहत करोड़ों रुपये खर्च किया जा रहा है. लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों की निष्क्रियता व वन क्षेत्रों में पर्याप्त गस्त नही होने से पूरे साल वन्य प्राणियों का शिकार जारी है. इस क्षेत्र में हाथी, तेंदुआ, चीतल , बायसन, खरगोश सहित चीतल शिकार के मामले लगातार सुर्खियों में रहते हैं.

deshdigital के लिए रजिंदर खनूजा

Leave A Reply

Your email address will not be published.