video: करंट से जंगली सुअर का शिकार,1 गिरफ्तार,1 फरार

महासमुंद जिले के पिथौरा वन परीक्षेत्र अंतर्गत लारीपुर वन क्षेत्र में एक युवक को करंट से जंगली सुअर शिकार मामले में वन विभाग ने गिरफ्तार किया है।जबकि एक आरोपी फरार बताया जा रहा है

0 38

पिथौरा| महासमुंद जिले के पिथौरा वन परीक्षेत्र अंतर्गत लारीपुर वन क्षेत्र में एक युवक को करंट से जंगली सुअर शिकार मामले में वन विभाग ने गिरफ्तार किया है।जबकि एक आरोपी फरार बताया जा रहा है।बहरहाल वन विभाग द्वारा दूसरे आरोपी को शीघ्र ही गिरफ्तार कर लेने का दावा किया जा रहा है।

प्रदेश भर में वन विभाग की संदिग्ध कार्यशैली से शिकार एवम अतिक्रमण सहित वन कटाई के मामले लगातार बढ़ रहे है। इसी कड़ी में कल मुखबिर की सूचना के बाद स्थानीय वन विभाग के प्रभारी रेंजर् एस आर निराला के नेतृत्व में विभागीय टीम ने विकास खण्ड के ग्राम लारिपुर के कक्ष क्रमांक 290 में विद्युत प्रवाहित तार से जंगली सुअर का शिकार कर उसका मांस बेचते लारीपुर निवासी हेमराज पिता संतराम बरीहा को धर दबोचा।

बताया गया है कि आरोपी अपने अन्य सहयोगी के साथ धान के खेतों में जंगली सूअर का शिकार करने के लिए हाईटेंशन विद्युत तार फैलाया था जिसके चपेट में आने से जंगली सूअर की मौत हो गई थी।

- Advertisement -

इस घटना के बाद ग्राम में ही शिकारियों के इस कृत्य को देख कर एक मुखबिर ने सारी जानकारी वन विभाग को दी। जिस पर तत्काल कार्यवाही करते हुए लगातार छापामारी में लारिपुर निवासी संतराम को पकड़ कर उससे पूछताछ की गई।

पूछताछ में आरोपी ने अपने सहयोगी का नाम बताया और जंगली सुअर का मांस पकते हुए कुछ घरों से बरामद करवाया।इसके अलावा सुअर के अवशेष भी बरामद कराए जिसे आरोपी ने साक्ष्य मिटाने के लिए जमीन में गाड़ दिए थे।

सुअर की तीन टांग सहित जबड़ा एवम शिकार में प्रयुक्त तार एवम अन्य सामग्री वन विभाग ने जब्त  कर वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की विभिन्न धाराओं के तहत आरोपीयो पर कार्यवाही की जा रही है।

 पिथौरा क्षेत्र से लगे कई ग्राम बने मांस की मंडी

ग्रामीणों की मानें तो पिथौरा एवम यहाँ से लगे देबपुर वन परिक्षेत्र के ग्राम पकरीद, धमनपुरा, कोसंमसरा, गिधपुरी सहित कोई आधा दर्जन से अधिक ग्राम इन दिनों मांस की मंडी बन कर रह गए है। यहां लगातार शिकार हो रहे है और यहां से चीतल सम्हार एवम जंगली सुअर का मांस प्रदेश के बड़े शहरों तक बिक्री हो रहा है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.