आदिवासी से सोलर पेनल लगवाने के नाम पर जमीन का फर्जीवाड़ा !

सरगुजा संभाग के उदयपुर थाना इलाके के मानपुर के एक मझवार आदिवासी परिवार ने अपनी करीबन 6 एकड़ जमीन को फर्जीवाड़ा कर पावर ऑफ अटॉर्नी लेकर रजिस्ट्री कराने का आरोप  गाँव के ही एक गैर आदिवासी समेत 4 लोगों पर लगाया है.

0 139

- Advertisement -

उदयपुर| सरगुजा संभाग के उदयपुर थाना इलाके के मानपुर के एक मझवार आदिवासी परिवार ने अपनी करीबन 6 एकड़ जमीन को फर्जीवाड़ा कर पावर ऑफ अटॉर्नी लेकर रजिस्ट्री कराने का आरोप  गाँव के ही एक गैर आदिवासी समेत 4 लोगों पर लगाया है. जमीन के बदले ग्रामीण को एक भी रुपये नहीं मिलने और घर में घुसकर जान से मारने की धमकी देने का भी आरोप है.  इस मझवार आदिवासी परिवार का कहना है कि सौर पैनल लगवाने के नाम पर जमीन हड़पने का सारी साजिश रची गई. बता दें मझवार आदिवासी विशेष अनुसूचित जनजाति वर्ग में आते हैं.

पुलिस थाना उदयपुर में सौंपे गये अपने शिकायत में कहा है कि  आवेदक बोधराय आ. स्व. बड़े गेदा जाति मझवार, मानपुर, थाना व तह.- उदयपुर, जिला सरगुजा (छ.ग.) का निवासी है, आवेदक मझवार जाति का विशेष अनुसूचित जनजाति वर्ग का सदस्य है. आवेदक के नाम पर ग्राम मानपुर एवं ग्राम सायर में भूमि स्थित है.

यह कि आज से लगभग एक वर्ष  विजय आ. देवपति जाति अहीर,  ग्राम – मानपुर  और सतीश    ग्राम सायर,  उसके  घर ग्राम – मानपुर आये तथा आवेदक को बोले कि तुम्हारे जमीन में सौर पैनल लगवाना है, अपने जमीन का कागज दो.

यह कि विजय, आवेदक के ग्राम का जान पहचान का व्यक्ति है, इसलिये विश्वास करके जमीन का जो भी कागज था सभी उन दोनों को दे दिया.

उसके बाद इन दोनो ने  उसे मोटर सायकल में बैठाकर अम्बिकापुर कोर्ट में ले गये तथ कई कागज में दस्तखत (अंगूठा निशानी) लगवाये, फिर वहां से वापस आते समय लखनपुर में रुके तथा होटल में, मछली इत्यादि खिलाये एवं अंग्रेजी शराब भी पिलाये,.  उसके बाद वे  अपने गृह ग्राम मानपुर वापस आ गये| इन्होने बताया  कि तुम्हारे नाम पर सौर पैनल लगाने का आवेदन कर दिये हैं, सौर पैनल तुम्हारे जमीन में लगवा देंगे.

जब वह   03.07.2023 को के.सी.सी. ऋण लेने के उद्देश्य से छ.ग.रा.ग्रा. बैंक की शाखा उदयपुर आया और बैंक के समक्ष ऋण के संबंध में जानकारी लेना चाहा तो बैंक शाखा के द्वारा आवेदक से जमीन के कागजात की मांग की गई, तो वः अपने मानपुर एवं सायर स्थित भूमि का कागज प्राप्त करना चाहा, तब उसे पता लगा कि उसके   सायर स्थित खाते की भूमि में से 6 (छः) एकड़ भूमि को  दोमनिक टोप्पो , निवासी गंगापुर खुर्द, थाना- गांधीनगर को अमर साय   जाति मझवार,  ग्राम  पेण्डरखी द्वारा आवेदक का आम मुख्तार बनकर विक्रय कर दिया गया है.

आवेदक को यह भी ज्ञात हुआ है कि   उपरोक्त प्रकरण में नामांतरण हेतु ईश्तहार ViewAdvertisementNotice_Citizen (14) ViewAdvertisementNotice_Citizen (15) ViewAdvertisementNotice_Citizen (16) जारी किया गया है, जिसमें दिनांक 28.06. 2023 को उपरोक्त भूमि के नामांतरण हेतु कार्यवाही होने के संबंध में तथा आपत्ति प्रस्तुत किये जाने बाबत् लेख किया गया है. जिसकी जानकारी आवेदक को नहीं होने के कारण आवेदक तिथि को न्यायालय में उपस्थित नहीं हो सका.

- Advertisement -

यह कि इस बाबत जब 02.07.2023 को उसने विजय से बात की टो वह गालियां देते हुए जान से मरवाने की धमकी दी.

महोदय  आपस में मिलजुल कर एकराय होगर षड्यंत्र के तहत आवेदक को मझवार जाति का विशेष अनुसूचित जनजाति जानते एवं समझते हुये अनपढ़ तथा कमजोर होने का लाभ उठाकर आवेदक के स्वत्व एवं अधिपत्य की ग्राम सायर की भूमि को छल कपट से आम मुख्तियारनामा निष्पादित कराकर विक्रय कर दिये हैं, जिससे आवेदक संत्रस्त है.

विजय के द्वारा दिये गंदी गंदी गाली से आवेदक आंतरिक रूप से अभी भी अपने आप को अपमानित महसूस कर रहा है तथा जान से मार देने की धमकी के कारण काफी डर गया है तथा बिना किसी को साथ लिये घर से निकलने की स्थिति में नहीं है. वे सभी   काफी सम्पन्न तथा ऊंची पहुंच वाले व्यक्ति हैं, फलस्वरुप आवेदक अपने आप को बेसहारा महसूस कर रहा है.

देखें वीडियो

अतः निवेदन है कि उपरोक्त प्रकरण का जांच किया जावे, तथा आवेदक को उसकी भूमि वापस दिलायी जावे एवं अनावेदकगण के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध कर उन्हें दण्डित कराये जाने की कार्यवाही की जावे.

deshdigital के लिए क्रांति कुमार रावत 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.