हायर सेकेण्डरी स्कूल सलका में  मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

शनिवार को हायर सेकेण्डरी स्कूल सलका में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया. गीत भाषण और नाटक के माध्यम से मतदाता जागरूकता हेतु लोगों को प्रेरित करने संदेश दिया गया.

0 104

- Advertisement -

उदयपुर| शनिवार को हायर सेकेण्डरी स्कूल सलका में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया. गीत भाषण और नाटक के माध्यम से मतदाता जागरूकता हेतु लोगों को प्रेरित करने संदेश दिया गया.

तहसीलदार उदयपुर पूजा जायसवाल ने छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते हुए शत प्रतिशत मतदान में भाग लेने लोगों को जागरूक करने हेतु प्रेरित किया. साथ ही अपने परिवार और आस पास के सभी लोगों को मतदान के दिन अवश्य वोट देने जाने के लिए जागरूक करने प्रेरित किया.

रासेयो के छात्रों ने नाटक के माध्यम से मतदाता जागरूकता का जीवंत मंचन कर सभी को स्वच्छ सही और योग्य व्यक्ति को चुनकर अपना प्रतिनिधि बनाने की अपील की. स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी संपूरन राय ने कार्यक्रम की जानकारी दी.

विदित हो की सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम, स्‍वीप के रूप में अधिक जाना जाता है. यह भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने एवं मतदाता की जानकारी बढ़ाने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम है. वर्ष 2009 से भारत के निर्वाचकों को सजग करने और उन्‍हें निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित बुनियादी जानकारी से लैस करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं. स्‍वीप का प्रमुख लक्ष्‍य निर्वाचनों के दौरान सभी पात्र नागरिकों को मत देने और जागरूक निर्णय लेने के लिए प्रोत्‍साहित करके भारत में सही मायनों में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है.

- Advertisement -

गीत भाषण और नाटक का हुआ मंचन

कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के कुमारी सबीना, शारदा, सीमा रानी, करिश्मा सम्मा और अनिकेत ने भाषण के माध्यम से तथा कल्पना, अंजुला, बीना, आरुषि तथा गरिमा एवं साथी ने गीत व कक्षा 11वीं के छात्रों ने नाटक के माध्यम से मतदाता जागरूकता का काम किया.

देखें वीडियो

इस दौरान विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य खिरवार प्रसाद सहित गुरु दास महंत, मेरी बहालेन धान, आशीष एक्का, फुलकेरिया मिंज, संतोष पाण्डेय, रोहित बंजारा, घनश्याम कर्ष, राकी कुमार, तुलेश्वरी सिंह, नरसिंह सूर्यवंशी का सक्रिय योगदान रहा.
कार्यक्रम का संचालन रासेयो अधिकारी ऋषि पाण्डेय ने किया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.