बंगाल सरकार ने केंद्र से मांगी वैक्सीन की तीन करोड़ खुराक

1 मई से डेढ़ करोड़ लोगों को टीका देने का लक्ष्य

0 0

कोलकाता| पश्चिम बंगाल सरकार ने फिर केंद्र सरकार को पत्र देकर वैक्सीन की मांग की है। राज्य सरकार ने गुरुवार को केंद्र सरकार को पत्र देकर तीन करोड़ वैक्सीन की आपूर्ति करने का आवेदन किया है। गुरुवार को राज्य सचिवालय में मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय, स्वास्थ्य सचिव एनएन निगम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने बैठक की।

राज्य सचिवालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्र सरकार ने एक मई 2021 से टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू करने की घोषणा की है, जिसके तहत 18 से 45 वर्ष तक के नागरिकों को भी टीका लगाया जायेगा।

पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य सचिव एनएस निगम ने केंद्र सरकार को पत्र लिख कर कहा है कि राज्य सरकार ने एक मई से शुरू होनेवाले टीकाकरण में कुल डेढ़ करोड़ लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है। इसमें से एक करोड़ राज्य सरकार अपने स्तर से और 50 लाख निजी अस्पताल के माध्यम से लगाया जायेगा।

राज्य सरकार ने एक करोड़ लोगों टीका देने के लिए दो करोड़ वैक्सीन की मांग की है, ताकि एक करोड़ लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा सके। इसके अलावा राज्य सरकार ने अपने पत्र में निजी अस्पतालों के माध्यम से 50 लाख लोगों का टीकाकरण कराने की योजना बनायी है और इसके लिए राज्य सरकार ने अतिरिक्त एक करोड़ वैक्सीन की मांग की है।

गौरतलब है कि वैक्सीन को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार व केंद्र के बीच खींचतान जारी है। राज्य सरकार का आरोप रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा पश्चिम बंगाल को पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की आपूर्ति नहीं की जा रही है, जिसकी वजह से यहां टीकाकरण अभियान बाधित हो रहा है। गुरुवार को राज्य सरकार ने केंद्र को लिखे पत्र में कहा है कि एक मई से शुरू होनेवाले टीकाकरण के लिए राज्य के डेढ़ करोड़ लोगों के टीकाकरण के लिए कुल तीन करोड़ वैक्सीन की आवश्यकता है, जिसे राज्य सरकार ने जल्द से जल्द आवंटित करने का आवेदन किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.