ई-आटो परमिट में महिलाओं के लिए होगा 35 फीसद आरक्षण

राजधानी दिल्ली में आने वाले ई-आटो के परमिट के मामले में महिलाओं के लिए 35 फीसद का आरक्षण होगा। परिवहन विभाग की ओर से यह प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।

0 42

- Advertisement -

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में आने वाले ई-आटो के परमिट के मामले में महिलाओं के लिए 35 फीसद का आरक्षण होगा। परिवहन विभाग की ओर से यह प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।

बृहस्पतिवार को परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की ई-आटो परमिट को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक है। उसमें इसे मंजूरी मिलने की संभावना है। मंजूरी मिलने पर परमिट के लिए आवेदन मंगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

दिल्ली में यह पहला मौका है जब आटो के परमिट महिलाओं को देने की तैयारी है। दिल्ली सरकार ने ई-वाहन नीति के तहत वाहन पंजीकरण की रफ्तार को तेज करने के लिए दिल्ली में 4261 ई-आटो परमिट जारी करने का फैसला किया है।

दिल्ली की सड़कों पर अभी अधिकतम एक लाख आटो परमिट जारी किए जा सकते है। इसमें 95 हजार आटो परमिट पहले से ही जारी किए जा चुके है।

- Advertisement -

ये ह सभी आटो सीएनजी पर ही चलते हैं। अब सरकार ने बचे हुए 4261 परमिट ई-आटो के लिए आरक्षित कर दिए हैं।परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार परमिट मिलने के बाद ई-आटो खरीदते समय सब्सिडी के साथ सस्ती दरों पर ऋण भी उपलब्ध कराएगी।

दिल्ली में अभी 2 से 2.27 लाख तक के ई-आटो बाजार में उपलब्ध है। सरकार की ओर से सब्सिडी मिलने के बाद यह आटो 1.5 से 2 लाख रुपये में मिल जाएंगे।

ई-वाहनों के पंजीकरण शुल्क पहले से माफ है। दिल्ली सरकार डीटीसी बसों में भी महिला चालकों की संख्या बढ़ाना चाहती है। सरकार ने इसके लिए प्रयास भी शुरू कर दिया है।

महिला चालकों के लिए काम करने वाली एक संस्था के साथ परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत खुद बैठक कर चुके हैें। जिसमें डीटीसी में महिला चालकों की भर्ती की प्रक्रिया के साथ महिला चालकों की उपलब्धता पर बात हुई है।

डीटीसी के पास कुछ साल पहले तक सिर्फ एक महिला चालक वी सरिता थी। वह लंबे समय से डीटीसी के साथ जुड़ी थीं। मगर किन्हीं कारणों से उन्होंने डीटीसी छोड़ दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.