पटना नगर निगम के डिप्टी मेयर का चुनाव 16 सितंबर को

पटना नगर निगम के डिप्टी मेयर पद के लिए चुनाव की घोषणा कर दी गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पटना नगर निगम के डिप्टी मेयर का चुनाव 16 सितंबर को कराने का फैसला किया है।

0 53

- Advertisement -

 

पटना| पटना नगर निगम के डिप्टी मेयर पद के लिए चुनाव की घोषणा कर दी गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पटना नगर निगम के डिप्टी मेयर का चुनाव 16 सितंबर को कराने का फैसला किया है। जिला निर्वाचन कार्यालय 16 सितंबर को डिप्टी मेयर का चुनाव कराएगा।

चुनाव की घोषणा होने के साथ ही मेयर गुट और उनके विरोधी खेमे ने अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। आपको बता दें कि 30 जुलाई को पूर्व डिप्टी मेयर मीरा देवी की कुर्सी अविश्वास प्रस्ताव में चली गई थी। इसके बाद से डिप्टी मेयर की कुर्सी खाली चल रही है।

- Advertisement -

डिप्टी मेयर की कुर्सी जाने के बाद मेयर सीता साहू के खिलाफ भी अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था, लेकिन यह सफल नहीं हो पाया था। उस वक़्त यह चर्चा हुई थी कि मेयर सीता साहू ने अपनी कुर्सी सुरक्षित करने के लिए खुद अविश्वास प्रस्ताव की रणनीति बनाई। अब नए डिप्टी मेयर का चुनाव होना है। डिप्टी मेयर का कार्यकाल अगले 7 महीनों के लिए होगा।

आपको बता दें कि मई 2022 में नगर निगम के पार्षदों का आम चुनाव होना है ऐसे में डिप्टी मेयर की कुर्सी जिसे भी मिलेगी वह 6 से 7 महीने अपना काम कर पाएगा। 2017 से लेकर अब तक के डिप्टी मेयर की कुर्सी के लिए दूसरी बार चुनाव होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह को यह निर्देश दिया गया है कि 16 सितंबर को डिप्टी मेयर के निर्वाचन के लिए विशेष बैठक की तारीख तय की गई है। इसके समय और स्थान की जानकारी सभी पार्षदों को 8 सितंबर तक के दे दी जाए। चुनाव होने के बाद उसी दिन डिप्टी मेयर को सक्षम प्राधिकार की तरफ से शपथ ग्रहण भी करा दिया जाए।

चुनाव की तारीख का ऐलान होने के साथ मेयर गुट अपनी रणनीति बनाने में जुट गया है हालांकि उसने अब तक अपने उम्मीदवार को लेकर पत्ते नहीं खोले हैं। विपक्षी गुट की तरफ से भी लगातार रणनीति बनाई जा रही है। कई वार्ड पार्षद ऐसे हैं जो डिप्टी मेयर की रेस में हैं। अब देखना होगा कि डिप्टी मेयर की कुर्सी पर इस बार भी कोई महिला बैठती है या फिर किसी पुरुष को मौका मिलता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.