लोकसभा चुनाव: 19 अप्रैल से एक जून तक 7 चरणों में, नतीजे 4 जून को

चुनाव आयोग ने आज लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की. चुनाव 19 अप्रैल से एक जून तक सात चरणों में होंगे और मतों की गिनती चार जून को होगी. छत्तीसगढ़ में 3 चरण में चुनाव होंगे.  

0 18

- Advertisement -

चुनाव आयोग ने आज लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की. चुनाव 19 अप्रैल से एक जून तक सात चरणों में होंगे और मतों की गिनती चार जून को होगी. छत्तीसगढ़ में 3 चरण में चुनाव होंगे.

मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है. आम चुनाव के एलान के साथ ही देश भर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है. लोकसभा की सभी 543 सीटों के साथ-साथ सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश की विधानसभा चुनावों एवं विभिन्न राज्यों की विधानसभाओं की 26 रिक्त सीटों पर उपचुनाव भी कराया जायेगा.

छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई चुनाव होंगे.

छत्तीसगढ़ में 3 चरण में चुनाव होंगे. चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण का चुनाव 19 अप्रेल, दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रेल और तीसरे चरण का चुनाव 07 मई को होंगे. चुनाव आयोग की ओर जारी तारीखों के अनुसार 19 अप्रैल को छत्‍तीसगढ़ में केवल एक सीट यानि बस्‍तर में मतदान होंगे. 26 अप्रैल को तीन सीटों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद सीट पर मतदान होंगे. वहीं 7 मई को सरगुजा, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़, बिलासपुर, दुर्ग व रायपुर में मतदान होंगे.

छत्तीसगढ़ कुल 11 लोकसभा सीट हैं. जिन पर चुनाव होना है. इस सीटों में रायपुर, महासमुंद, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, दुर्ग, राजनांदगांव, बस्तर, कांकेर, सरगुजा सीट शामिल है. इसके लिए पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. जिसमें भाजपा ने 11 तो कांग्रेस ने 6 सीटों पर उम्मीदवारों का नाम घोषित कर दिया है.

- Advertisement -

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दोनों आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की मौजूदगी में आज यहां विज्ञान भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में 18 वीं लोकसभा के लिए बहुप्रतीक्षित चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया 20 मार्च को पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना के साथ शुरू होगी. पहले चरण में 19 अप्रैल, दूसरे में 26 अप्रैल, तीसरे में सात मई, चौथे में 13 मई, पांचवें में 20 मई, छठे में 25 मई और सातवें चरण में एक जून को वोट डाले जायेंगे. विधानसभाओं के चुनाव और उपचुनाव के लिए मतदान भी लोकसभा के मतदान के साथ-साथ कराया जाएगा.

पहला चरण- 19 अप्रैल
दूसरा चरण- 26 अप्रैल
तीसरा चरण- 7 मई
चौथा चरण- 13 मई
पाचवां चरण – 20 मई
छठा चरण- 25 मई
सातवां चरण – 1 जून

पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर, दूसरे चरण में 13 राज्यों की 89 सीटों पर, तीसरे चरण में 12 राज्यों की 94 सीटों पर, चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों पर, पांचवे चरण में आठ राज्यों की 49 सीटों पर, छठवें चरण में सात राज्यों की 57 सीटों और सातवें चरण में आठ राज्यों की 57 सीटों पर मतदान होगा. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी की मतगणना चार जून को होगी. लोकसभा की 543 सीटों में से 84 सीटें अनुसूचित जाति और 47 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. (deshdesk)

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.