रवींद्र जडेजा का ऐतिहासिक प्रदर्शन, पारी से जीता भारत

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के  ऐतिहासिक प्रदर्शन की वजह से भारत ने तीन दिनों के भीतर पहला टेस्ट एक पारी और 222 रन से जीत लिया।

0 76

- Advertisement -

मोहाली। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के  ऐतिहासिक प्रदर्शन की वजह से भारत ने तीन दिनों के भीतर पहला टेस्ट एक पारी और 222 रन से जीत लिया। रविवार को यहां आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने श्रीलंका को एक पारी और 222 रनों से करारी शिकस्त दी |  टीम के हीरो रहे जडेजा ने नाबाद 175 रन और गेंदबाजी से मैच में नौ विकेट हासिल किए।
  • रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने चार-चार विकेट लेकर दूसरी पारी का अंत किया  और भारत ने तीन दिनों के भीतर पहला टेस्ट एक पारी और 222 रन से जीत लिया।
  • आर अश्विन ने अपना 435 वां विकेट लिया और तीसरे दिन टेस्ट में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।
  • दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में से पहला विराट कोहली का 100 वां अंतरराष्ट्रीय टेस्ट और रोहित शर्मा का भारत के पूर्णकालिक टेस्ट कप्तान के रूप में पहला है।
फॉलोऑन खेलने को मजबूर हुई श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में 178 रन पर ढेर हो गई। भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 574/8 (घोषित) का स्कोर बनाया था। जवाब में श्रीलंका की पहली पारी 174 रन पर सिमट गई थी।

 

जडेजा ने इस टेस्ट मैच में 175 रन की नाबाद पारी खेलने के अलावा श्रीलंका की पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट में 7 विकेट लिए। वे अब कपिल देव को पीछे छोड़कर भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

- Advertisement -

pics twitter
दूसरा टेस्ट मैच 12 मार्च से बेंगलुरु में खेला जाएगा। यह टीम इंडिया की टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने 2017 में नागपुर टेस्ट में श्रीलंका को पारी और 239 रन से हराया था।

 ऑफ स्पिनर आर अश्विन भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। मोहाली टेस्ट की दूसरी पारी में चरिथ असलंका (9) का विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने ये रिकॉर्ड बनाया और कपिल देव (434) का रिकॉर्ड तोड़ा। भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले (619) के नाम पर दर्ज है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.