ओमाइक्रोन: कोरोना संक्रमण की नई लहर आने का अनुमान

दक्षिण अफ्रीका में पाए गए  कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमाइक्रोन के चर्चा में आने के साथ ही दुनिया भर में दहशत फैल गई है।  भारत में वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि संक्रमण की नई लहर आने का अनुमान है

0 47

- Advertisement -

नई दिल्ली | दक्षिण अफ्रीका में पाए गए  कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमाइक्रोन के चर्चा में आने के साथ ही दुनिया भर में दहशत फैल गई है।  भारत में वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि संक्रमण की नई लहर आने का अनुमान है और जब तक हम जल्दी से टीकाकरण नहीं करवाते है देश में संभवत इसकी लहर दिखाई देगी।
who विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वेरिएंट को बेहद संक्रामक चिंताजनक स्वरूप करार दिया है।
स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे गए पत्र में कहा कि भारत के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) ने सरकार को सूचित किया है कि बोत्सवाना (3 मामले), दक्षिण अफ्रीका (6 मामले) और हांगकांग (1 मामले) में कोरोना वेरिएंट बी.1.1529 ओमाइक्रोन के कई मामले सामने आए हैं।
भूषण ने कहा, इस वेरिएंट में काफी ज्यादा संख्या में उत्परिवर्तन होने की सूचना है और इस तरह से हाल ही में वीजा प्रतिबंधों और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को खोलने के मद्देनजर देश के लिए गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रभाव बढ़ सकता है।

भारत में बीत 24 घंटों में कोरोनावायरस के 8,318 नए मामले सामने आए और 465 लोगों की मौत हुई है | नए मामले शुक्रवार के 10,549 ताजा मामलों की तुलना में 21 प्रतिशत कम हैं| वहीं बीते 24 घंटे में 73,58,017 लोगों को कोरोना के टीके दिए गए|

- Advertisement -

अफ्रीका सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (अफ्रीका सीडीसी)  के मुताबिक अफ्रीका में शुक्रवार दोपहर तक कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 8,616,912 तक पहुंच गई।

उधर जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के साझा आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में  कोरोनावायरस के मामले बढ़कर 26.05 करोड़ हो गए है। इस महामारी से अब तक कुल 51.8 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है, जबकि 7.55 अरब से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.