Platelets में गिरावट और थकान कोविड के भी लक्षण

कोविड -19 के नए लक्षण दस्त, लाल आंखें, चकत्ते और थकान

0 2

लखनऊ | Platelets में अचानक गिरावट के साथ अचानक थकान उसके बाद बुखार और अत्यधिक सांस फूलना भी शुरुआती कोविड -19 के भी लक्षण हैं। अगर इसे नजरअंदाज किया गया, तो ये शुरूआती लक्षण घातक साबित हो सकते हैं।

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, कोविड मरीज में सामान्य इन्फ्लुएंजा जैसे लक्षण आम हैं, लेकिन नए लक्षण दस्त, लाल आंखें, चकत्ते और थकान हैं।

समाचार एजेंसी ने आईएएनएस केजीएमयू के श्वसन चिकित्सा विभाग के प्रोफेसर संतोष कुमार के हवाले से बताया है कि हर वायरल संक्रमण में Platelets  की संख्या कम हो जाती है। इसलिए, किसी को थकान और थकावट को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और खुद को कोविड-19 का टेस्ट करवाना चाहिए।

राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में चिकित्सा विभाग में संकाय के डॉ विक्रम सिंह ने कहा, “अत्यधिक थकान और अस्वस्थता वायरल बुखार के लक्षणों में से हैं। और चूंकि, कोविड भी एक प्रकार का वायरल है, जो दोनों लक्षणों के साथ कोविड में बुखार का भी अनुभव कर सकते हैं।

सिंह ने कहा, एक सामान्य व्यक्ति में खून के Platelets की गिनती 1.5 लाख से 4.5 लाख प्रति लीटर बीच होती है, लेकिन कुछ मामलों में यह देखा गया है कि Platelets की गिनती 75,000 से 85,000 प्रति लीटर तक पहुंच गई है। यह कम प्लेटलेट गिनती कभी-कभी होती है। रोगियों को डेंगू या अन्य बीमारियों के रूप में देखा जाता है। हम सुझाव देते हैं कि अगर कोई व्यक्ति थका हुआ और बेहद थका हुआ महसूस कर रहा है, तो उसे कोरोना का टेस्ट करवाना चाहिए।

लखनऊ में चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा कि एक दर्जन से अधिक ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें रोगियों ने अत्यधिक थकान का अनुभव किया लेकिन डॉक्टर से सलाह नहीं ली।

जब उनकी स्थिति खराब हो गई, तो खून टेस्ट Platelets की में भारी गिरावट देखी। तब मरीज के सांस लेने में तकलीफ पैदा हुई और बिना ऑक्सीजन सपोर्ट के उसकी मौत हो गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.