अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय, भोपाल के लिए प्रवेश परीक्षाओं की घोषणा

अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय, भोपाल अपने पूर्णकालिक स्नातकोत्तर कार्यक्रमों - एम.ए.  एजुकेशन एवं मास्टर ऑफ़ पब्लिक हेल्थ (एमपीएच) और पूर्णकालिक, आवासीय. कार्यक्रमों - बी.एससी. बायोलॉजी तथाबी.ए. हिस्ट्री के लिए आवेदन आमंत्रित करता है. 

0 280

- Advertisement -

भोपाल| अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय, भोपाल अपने पूर्णकालिक स्नातकोत्तर कार्यक्रमों – एम.ए. एजुकेशन एवं मास्टर ऑफ़ पब्लिक हेल्थ (एमपीएच) और पूर्णकालिक, आवासीय. कार्यक्रमों – बी.एससी. बायोलॉजी तथा बी.ए. हिस्ट्री के लिए आवेदन आमंत्रित करता है. इन कार्यक्रमों के तहत विद्यार्थी ऐसी गहन शिक्षा प्राप्त करते हैं जिससे उनमें विशेषज्ञता और समाज के लिए कुछ करने की प्रतिबद्धता का विकास होता है.

अज़ीम प्रेमजी विश्वतविद्यालय, भोपाल  सभी नियामक कार्रवाइयॉं पूर्ण करने के बाद, जुलाई 2023 से प्रारम्भ हो रहा है. इसके लिए सभी ज़रूरी स्वीकृतियाँ मध्य प्रदेश सरकार से प्राप्त हो गई हैं. अज़ीमप्रेमजी फ़ाउंडेशन द्वारा2010 में पहला विश्वोविद्यालयबेंगलूरु में स्थापितकरने केबाद, प्रारम्भ किया जाने वाला यह दूसरा विश्वविद्यालय है.

न्यायसंगत,समतामूलक,मानवोचित और टिकाऊसमाज के निर्माण में योगदान के लिए अज़ीम प्रेमजी फ़ाउंडेशन 20 वर्ष से भी अधिक समय से शिक्षा, सार्वजनिक स्वास्थ्य, ग्रामीण आजीविका सहित अन्य कई क्षेत्रों में भारतभर में काम कर रहा है.

अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय में सीखने के कई समृद्ध और आकर्षक आयाम हैं:

  • विषय-सम्बन्धी गहरे ज्ञान का विकास : मुख्य पाठ्यक्रम सम्बन्धित विषय का बुनियादी ज्ञान प्रदान करते हैं जबकि इन्टरडिसप्लनरी औरथीम-आधारित ऐच्छिक विषय विद्यार्थियों को उनकी रुचि के विषयों के बारे में जानकारी हासिल करने का मौक़ा देते हैं.
  • वास्तविक व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने के लिए फ़ील्ड प्रैक्टिस, इन्टर्नशिप के अवसरों और परामर्शदाताओं की मदद से किए गए फ़ील्ड के अनुभवों को शामिल किया गया है.
  • विद्यार्थियों को प्रदान किए जानेवाले व्यापक सहयोग में शैक्षिक विकास, भाषा प्रशिक्षण, पेशेवर विकास और प्लेसमेन्ट शामिल हैं.
  •  परिसर में आयोजित कार्यशालाओं, संगोष्ठियों, आमंत्रित विशेषज्ञों के व्याख्यानों और अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों के ज़रिए कई मुद्दों को व्यापकता में समझने का मौक़ा.

अज़ीम प्रेमजी फ़ाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारीअनुराग बेहार कहते हैं, “भोपालमें शुरू हो रहे हमारे विश्वविद्यालय का मक़सद इस समूचे क्षेत्र में सेवाऍं देना है. यह बेंगलूरु में चल रहे विश्वविद्यालय में उच्च गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा कार्यक्रमों के 12 वर्षों के अनुभव पर आधारित है. हमारे विश्वविद्यालय का एक स्पष्ट सामाजिक उद्देश्य है, जो शिक्षण कार्यक्रमों और शोध दोनों ही क्षेत्रों में नज़र आता है. हमारी व्यापक नीतियों में आर्थिकरूप से वंचित पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों के समावेशन के लिए महत्त्वपूर्ण वित्तीय सहायता शामिल है.‘’

प्रवेश प्रक्रिया और तिथियाँ: इच्छुक विद्यार्थी विश्विविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइनआवेदन कर सकते हैं. प्रवेशार्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. लिखित परीक्षासे चयनित प्रवेशार्थियों के व्यक्तिगत साक्षात्कार लिए जाएँगे.

 प्रवेश समय सारणी

प्रवेश प्रक्रिया 2023              तिथियाँ

- Advertisement -

आवेदन करने की अन्तिम तिथि       20 मई, 2023

राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा         10जून, 2023

व्यक्तिगत साक्षात्कार        जून-जुलाई,2023

प्रवेश प्रारम्भ       जुलाई, 2023

वित्तीय सहायता : विश्वमविद्यालय अलग-अलग पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों के समावेशन को बढ़ावा देते हुए एक विविधतापूर्ण विद्यार्थी समुदाय बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है. विश्वविद्यालय द्वारा आवश्यकता पर आधारितपूर्ण और आंशिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. इसमें ट्यूशन शुल्क, आवास का ख़र्च और भोजन का ख़र्च शामिल है.

करियर के अवसर और प्लेसमेन्टसम्बन्धी सहायता: विश्वुविद्यालय में विद्यार्थियों को करियर के विभिन्नग चुनौतीपूर्ण और सन्तोषप्रद अवसर उपलब्ध कराने के लिए एक समर्पित करियर सम्बन्धी सलाह प्रदान करनेवाला मंच और प्लेसमेन्ट सेल है. प्लेसमेन्ट सेल ऐसे आदर्श कार्यस्थल ढूँढ़ने में विद्यार्थियों की सहायता करता है, जिनका हिस्सा बनकर वेबेहतर समाज के निर्माण में योगदान दे सकें.

परिसर : कक्षाएँ भोपालके मध्य से 18 किलोमीटर दूर कानासैय्या स्थित विश्विविद्यालय परिसर में लगेंगी. 50 एकड़ में फैले विश्वविद्यालय में सिखाने और सीखने को बेहतर बनाने के लिए अत्याधुनिक सुविधाएँउपलब्ध हैं. यहाँ का शैक्षिक जीवन जीवन्तता और उत्साह से भरा हुआ है.

पता:अज़ीम प्रेमजी विश्वउविद्यालय, कानासैय्या, भोपाल, मध्य प्रदेश–462022

मोबाइल:8971889988

ई-मेल:outreach@apu.edu.in

वेबसाइट:www.azimpremjiuniversity.edu.in

Leave A Reply

Your email address will not be published.