CBSE 10वीं और 12वीं का आंतरिक मूल्यांकन दो भागों में

CBSE इस बार दो चरणों में बोर्ड परीक्षा आयोजित करवा रहा है। इसके साथ ही अब CBSE की कक्षा 10वीं और 12वीं का आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल भी दो भागों में लिया जाएगा।

0 105

- Advertisement -

नई दिल्ली | CBSE इस बार दो चरणों में बोर्ड परीक्षा आयोजित करवा रहा है। इसके साथ ही अब CBSE की कक्षा 10वीं और 12वीं का आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल भी दो भागों में लिया जाएगा।  10वीं कक्षा के 20 अंकों के आंतरिक मूल्यांकन को दस-दस अंकों में विभाजित किया जाएगा। वहीं 12वीं कक्षा के लिए इसे 15- 15 अंकों के दो हिस्सों में बांटा जा रहा है।

CBSE बोर्ड के मुताबिक 10वीं कक्षा का 20 अंक का इंटरनल असेसमेंट, 10-10 अंकों के दो चरण में विभाजित किया गया है। 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट को 15-15 अंकों के दो चरण में विभाजित किया गया है। 12वीं कक्षा के लिए कुल 30 अंक का प्रैक्टिकल 15-15 अंकों के दो चरण में लिया जाएगा।

- Advertisement -

CBSE  इस योजना के तहत बोर्ड परीक्षा का पहला चरण नवंबर व दिसंबर माह के दौरान आयोजित किया जाएगा। वहीं बोर्ड परीक्षा का दूसरा चरण अगले वर्ष आयोजित किया जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि पहले चरण की परीक्षाओं की तैयारियों को देखते हुए बोर्ड ने सभी स्कूलों और प्रधानाचार्यों को छात्रों की सूची जमा करने के निर्देश दिए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.