इस सुपरमैसिव ब्लैक होल की रफ़्तार पौने 2 लाख किमी प्रति घंटे

0 85

- Advertisement -

न्यूयॉर्क | वैज्ञानिकों ने आकाशगंगा में प्रति घंटे पौने 2 लाख किलोमीटर की रफ़्तार से घूम रहे सुपरमैसिव ब्लैक होल का पता लगाया है| जबकि वे इतने भारी होते हैं कि उनका गतिमान होना मुश्किल होता है।

5 बरस तक निगाह रखने के बाद हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के वैज्ञानिकों ने  इस सुपरमैसिव ब्लैक होल की पहचान की है।

हमारी पृथ्वी से 23 करोड़ प्रकाश-वर्ष दूर स्थित, हमारे सूर्य से लगभग 30 लाख गुना बड़ा ब्लैक होल जे0437 प्लस 2456 नामक एक आकाशगंगा के केंद्र में स्थित है।

एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक  सुपरमैसिव ब्लैक होल आकाशगंगा जे0437 प्लस 2456 के अंदर प्रति घंटे लगभग 110,000 मील (लगभग 177,028 किलोमीटर) की गति से घूम रहा है।

- Advertisement -

सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के एक खगोलविद  डॉमिनिक पेसे के मुताबिक हम गतिशील सुपरमेसिव ब्लैक होल्स के बहुतायत में होने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, वे आमतौर पर बस आसपास ही रहते हैं। वे इतने भारी होते हैं कि उनका गतिमान होना मुश्किल होता है।

पेसे, अपने सहयोगियों के साथ पिछले 5 बरस से इस पर काम कर रहे हैं। पेशे की टीम ने   शुरू में 10 दूरस्थ आकाशगंगाओं और उनके कोर पर सुपरमैसिव ब्लैक होल का सर्वेक्षण किया।

उन्होंने विशेष रूप से उस ब्लैक होल का अध्ययन किया, जिसमें उनके अभिवृद्धि डिस्क के भीतर पानी था – सर्पिल संरचनाएं, जो ब्लैक होल में अंदर की ओर घूमती हैं। जैसा कि पानी ब्लैक होल के चारों ओर परिक्रमा करता है, यह लेजर प्रकाश जैसी किरण का उत्पादन करता है, जिसे मसर के रूप में जाना जाता है।

खगोलविद डॉमिनिक पेसे के अनुसार  जब बहुत लंबी बेसलाइन इंटरफेरोमेट्री (वीएलबीआई) नामक तकनीक का उपयोग करके रेडियो एंटेना के संयुक्त नेटवर्क के साथ अध्ययन किया जाता है, तो मैसर्स ब्लैक होल के वेग को बहुत सटीक रूप से मापने में मदद कर सकते हैं।

इस तकनीक ने टीम को यह निर्धारित करने में मदद की कि 10 सुपरमैसिव ब्लैक होल में से नौ ठहराव की स्थिति में थे, लेकिन एक बाहर की ओर था और गति में लग रहा था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.