मंगल ग्रह से चीन की झुरोंग रोवर ने भेजी खूबसूरत सेल्फी

चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने शुक्रवार को मंगल ग्रह पर अपने झुरोंग रोवर से नई तस्वारें भेजी है, जिसमें  रोवर की एक खूबसूरत सेल्फी भी शामिल है।  झुरोंग ने मंगल ग्रह से पहला फुटेज भी भेजा था, जिसमें दो तस्वीरें और दो वीडियो थे। सीएनएसए ने इसे 'टूर ग्रुप फोटोज' कहते हुए जारी किया। इसके साथ ही चीन मंगल ग्रह पर रोवर को उतारने और संचालित करने वाला दूसरा देश बन गया।

0 19

- Advertisement -

deshdigital

चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने शुक्रवार को मंगल ग्रह पर अपने झुरोंग रोवर से नई तस्वारें भेजी है, जिसमें  रोवर की एक खूबसूरत सेल्फी भी शामिल है।  झुरोंग ने मंगल ग्रह से पहला फुटेज भी भेजा था, जिसमें दो तस्वीरें और दो वीडियो थे।

सीएनएसए ने इसे ‘टूर ग्रुप फोटोज’ कहते हुए जारी किया। इसके साथ ही चीन मंगल ग्रह पर रोवर को उतारने और संचालित करने वाला दूसरा देश बन गया।

- Advertisement -

मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीएनएसए ने एक बयान में कहा है कि अलग कैमरे ने रोवर की गति और रोवर और लैंडिंग प्लेटफॉर्म की तस्वीरें लीं। छवि वायरलेस सिग्नल के माध्यम से रोवर को प्रेषित की जाती है और फिर रोवर द्वारा ऑर्बिटर के माध्यम से वापस जमीन पर रिले की जाती है।

240 किलोग्राम का छह पहियों वाला सौर ऊर्जा से चलने वाला झूरोंग रोवर नीले रंग की तितली जैसा दिखता है और अनुमानित उम्र कम से कम 90 मंगल ग्रह दिवस यानि पृथ्वी पर लगभग तीन महीने है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.